trendingNow11281444
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Hariyali Teej 2022: आज हरियाली तीज पर गलती से भी न करें ये काम, होता है बड़ा अपशगुन!

Hariyali Teej 2022 Kab Hai: आज 31 जुलाई 2022, रविवार को हरियाली तीज है. सुहागिनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए हरियाली तीज का व्रत रखती हैं और इस दिन कुछ जरूरी नियमों का पालन करती हैं. 

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 31, 2022, 07:24 AM IST

Hariyali Teej ke Niyam: सावन महीने के शुक्‍ल पक्ष की तृतीया को हरियाली तीज मनाते हैं. इसे कुछ जगह छोटी तीज भी कहा जाता है. हरियाली तीज के दिन सुहागिनें सोलह श्रृंगार करती हैं और अपने पति की लंबी उम्र के लिए पूरे दिन निर्जला व्रत रखती हैं. वहीं कुंवारी लड़कियां भी अच्‍छा पति पाने के लिए यह व्रत रखती हैं. इस साल हरियाली तीज 31 जुलाई 2022, रविवार को मनाई जा रही है. हरियाली तीज के व्रत को लेकर धर्म-शास्‍त्रों में कुछ नियम बताए गए हैं, जिनका पालन करना बहुत जरूरी होता है. इन नियमों की अनदेखी करना बड़ा अपशगुन माना जाता है. 

  1. जान लें हरियाली तीज व्रत के जरूरी नियम 
  2. हरियाली तीज पर न करें गलतियां 
  3. मानी जाती हैं अशुभ 

आज हरियाली तीज के दिन न करें ये काम 

- हरियाली तीज के दिन मेहंदी रचाने और सोलह श्रृंगार करने की परंपरा है. महिलाएं हरी चूड़ी पहनती हैं. कपड़ों का रंग भी आमतौर पर हरा या लाल रखा जाता है. लिहाजा इस दिन सफेद या काले रंग के कपड़े पहनने की गलती न करें. ऐसा करना अशुभ होता है. 

- हरियाली तीज का व्रत कर रही हैं तो सुबह ही स्‍नान करके व्रत का संकल्‍प ले लें और फिर दुल्‍हन की तरह सोलह श्रृंगार करके भगवान शिव और माता पार्वती की विधि विधान से पूजा करें. 

- हरियाली तीज के दिन ना तो अपने मन में किसी के भी प्रति बुरे विचार लाएं और ना ही किसी को बुरा कहें. ऐसा करने से शिव-पार्वती नाराज हो जाते हैं. इस दिन अपने पति पर गुस्‍सा न करें. ना ही झगड़ा आदि करें. यह व्रत पति की ही अच्‍छी सेहत और लंबी उम्र के लिए रखा जाता है. 

- इस दिन पूजा-पाठ के बाद किसी भी जरूरतमंद को दान अवश्‍य करें. 

- यह व्रत निर्जला रखा जाता है, यदि महिला गर्भवती न हो और कोई सेहत संबंधी समस्‍या न हो तो पूरे दिन ना तो कुछ खाएं और ना ही पानी का सेवन करें. 

- इस दिन पूजा-पाठ के बाद ज्‍यादातर समय शिव जी और माता पार्वती की पूजा में लगाएं. हरियाली तीज का दिन बहुत महत्‍वपूर्ण होता है इसे ऐसे ही निरर्थक कामों या बातों में न गंवाएं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}