trendingNow12237761
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Pauranik Katha: क्या आप जानते हैं हनुमान जी को किसने दिया था अमर होने का वरदान? पढ़ें रोचक कथा

Lord Hanuman Pauranik Katha: बजरंगबली को अमर रहने का वरदान मिला हुआ है. कहा जाता है कि जब तक सृष्टि रहेगी तब तक हनुमान जी रहेंगे. क्या आप जानते हैं हनुमान जी को अमर रहने का वरदान किसने दिया था? आइए जानते हैं इससे जुड़ी पौराणिक कथा.

Pauranik Katha: क्या आप जानते हैं हनुमान जी को किसने दिया था अमर होने का वरदान? पढ़ें रोचक कथा
Stop
Gurutva Rajput|Updated: May 07, 2024, 10:09 AM IST

Hanuman Ji Katha: हनुमान जी को बजरंगबली, अंजनीसुत, वायुपुत्र, महाबल, रामेष्ट, फाल्गुनसखा, पिंगाक्ष, अमितविक्रम, संकटमोचन समेत कई नामों से जाना जाता है. उनकी पूजा करने से जीवन के संकट कम होते हैं और सुख-शांति बनी रहती है. हिन्दू धर्म में सप्ताह का दूसरा दिन यानी मंगलवार को हनुमान जी की पूजा करने के लिए सर्वश्रेष्ठ माना गया है.

हनुमान जी को किसने दिया अमर होने का वरदान?
हनुमान जी और प्रभु राम जी के बारे में सभी लोग जानते हैं. हनुमान जी का जीवन प्रभु राम की भक्ति और सेवा के लिए समर्पित रहा. आज भी मान्यता है कि धरती पर हनुमान जी का वास हैं और लोगों की मुश्किलों-परेशानियों को हर लेते हैं. धार्मिक शास्त्रों के अनुसार बजरंगबली को अमर रहने का वरदान मिला हुआ है. कहा जाता है कि जब तक सृष्टि रहेगी तब तक हनुमान जी रहेंगे. क्या आप जानते हैं हनुमान जी को अमर रहने का वरदान किसने दिया था? आइए जानते हैं इससे जुड़ी पौराणिक कथा.

...जब माता सिता से मिले बजरंगबली
वाल्मीकि रामायण के अनुसार जब माता सीता का हरण हुआ था तब हनुमान जी माता सीता और भगवान राम की मदद के लिए लंका पहुंचे थे. जब बजरंगबली सीता मां को ढूंढ रहे थे तब उन्होने अशोक वाटिका में सीता मां को देखा. देखते ही हनुमान जी ने सीता मां से मुलाकात की और श्रीराम की दी हुई अंगूठी उनको दे दी. साथ ही ये भरोसा दिलाया कि वो निश्चित रहें, प्रभु राम उनको वापस ले जाने के लिए लंका आने ही वाले हैं.

यह भी पढ़ें: Rajyog 2024: अक्षय तृतीया पर साथ बनेंगे बुधादित्‍य और लक्ष्‍मी नारायण राजयोग, 3 राशियों को जमकर फायदा, खूब करेंगे कमाई

 

तब सीता जी को विश्वास हुआ की हनुमान जी श्री राम जी के दूत हैं और उनको खाजने के लिए वो लंका आए हैं. प्रभु राम के प्रति स्नेह और भक्ति देख हनुमान जी को अमर रहने का वरदान दे दिया और कहा कि जिस तरह उन्होंने उनकी मदद की है वैसे ही भक्तों के संकटों को भी दूर करते रहेंगे.

हनुमान जी को ऐसे करें प्रसन्न
धार्मिक शास्त्रों के अनुसार हनुमान जी को प्रसन्न करने से जीवन के संकट कम होते हैं. हनुमान जी को प्रसन्न करने के लिए मंगलवार के दिन विधि विधान से हनुमान चालीसा, हनुमान आरती, सुंकदरकांड का पाठ कर सकते हैं. इसके अलावा लड्डू का भोग लगा कर भी हनुमान जी की कृपा पा सकते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}