Hindi News >>धर्म
Advertisement

Guru Pushya Yog 2023: गुरु पुष्य योग पर खरीदारी करने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, जानिए कब है साल का ये आखिरी नक्षत्र

Pushya nakshatra 2023: हिंदू पंचांग में पुष्प को नक्षत्रों का राजा बताया गया है. इस बार ये नक्षत्र गुरुवार को पड़ रहा है इसलिए इसको गुरु पुष्य नक्षत्र कहा कहते हैं. चलिए जानते हैं कब बन रहा है साल का आखिरी गुरु पुष्य नक्षत्र का योग.

Guru Pushya Yog 2023: गुरु पुष्य योग पर खरीदारी करने से मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्न, जानिए कब है साल का ये आखिरी नक्षत्र
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 10, 2023, 12:54 PM IST

Guru Pushya Yog: साल के आखिरी माह में 29 दिसंबर को गुरु पुष्य नक्षत्र बनने जा रहा है. इस नक्षत्र में शॉपिंग या खरीदारी करने का काफी महत्व है. अगर कोई व्यक्ति इस योग में शॉपिंग करता है तो इससे मां लक्ष्मी बेहद प्रसन्न होती है जिससे घर सुख-संपत्ति से भरपूर बना रहता है. हिंदू पंचांग में पुष्प को नक्षत्रों का राजा बताया गया है. इस बार ये नक्षत्र गुरुवार को पड़ रहा है इसलिए इसको गुरु पुष्य नक्षत्र कहा कहते हैं. साल 2023 समाप्ति की कगार पर है. इस साल एक की बजाय कई और नक्षत्र भी बनने जा रहे हैं. चलिए जानते हैं कब बन रहा है साल का आखिरी गुरु पुष्य नक्षत्र ( Last Guru Pushya Yog of 2023) का योग.

गुरु पुष्य नक्षत्र 
गुरु पुष्य नक्षत्र का आखिरी योग इस साल 29 दिसंबर को बनने जा रहा है. 29 दिसंबर को गुरु पुष्य नक्षत्र की शुरुआत सुबह 3 बजकर 5 मिनट से लेकर अगले दिन 30 दिसंबर 3 बजकर 10 मिनट तक रहेगी. इसलिए शॉपिंग के लिए 29 दिसंबर का पूरा दिन शुभ रहने वाला है. 

बन रहे हैं ये खास योग
साल के इसी दिन यानि कि 29 दिसंबर को अमृत सिद्धि योग और त्रिपुष्कर योग भी गुरु पुष्य योग के साथ-साथ बन रहे हैं. इसलिए इस दिन बन रहे ये खास योग की वजह से गुरु पुष्य योग का महत्व दोगुना हो गया है. 

इस दिन करें इस भगवान का पाठ
वैसे तो गुरु पुष्य नक्षत्र में शॉपिंग का अलग ही महत्व है लेकिन कन्हीं कारणों की वजह से आप खरीदारी नहीं कर पाते हैं तो श्रीसूक्त का पाठ करें. इससे धन की देवी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है जिससे आपको कभी भी आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता है.  

बिजनेस लाभ के लिए करें ये उपाय
अगर आपका बिजनेस ठप्प पड़ा है तो इसके लिए आप गुरु पुष्य नक्षत्र के दिन दक्षिणावर्ती शंख को व्यवसाय स्थल या दुकान पर रखें. इससे आपका व्यापार अच्छी गति से चलने लगता है और आपके धन में वृद्धि होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}