Hindi News >>धर्म
Advertisement

Garuda Purana: जीते जी जरूर कर लें ये 4 काम, मृत्‍यु के बाद मोक्ष की राह करते हैं आसान

Garuda Purana: सच्‍चा सुख तलाश रहे भक्‍तों की कोशिश रहती है कि उन्‍हें जन्‍म-मृत्‍यु के चक्र से मुक्ति मिले. मृत्‍यु के बाद वे मोक्ष पा सकें. गरुड़ पुराण में बताया गया है कि जीते जी कुछ खास काम कर लेने चाहिए, जो मोक्ष दिलाने में मदद करते हैं.  

Garuda Purana: जीते जी जरूर कर लें ये 4 काम, मृत्‍यु के बाद मोक्ष की राह करते हैं आसान
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 06, 2024, 09:59 AM IST

Moksha Pane ka Tarika: हिंदू धर्म में महापुराण माने गए गरुड़ पुराण में जन्म और मृत्यु से जुड़े कई रहस्यों के बारे में बताया गया है. यह पाप-पुण्‍य, कर्मों का लेखाजोखा भी बताता है कि कौन से काम करने से व्‍यक्ति को नरक मिलता है और कौन से काम उसे मोक्ष की प्राप्ति कराते हैं. भगवान विष्णु और उनके वाहन पक्षीराज गरुड़ के मध्य हुए संवाद पर आधारित गरुड़ पुराण में बताया गया है कि यदि व्‍यक्ति अपने जीवनकाल में 4 काम कर ले तो उसकी आत्‍मा मृत्यु के बाद मोक्ष की ओर अग्रसर हो जाती है. यूं कहें कि आत्‍मा के लिए मोक्ष जाने के द्वार खुल जाते हैं. आइए उन खास 4 कामों के बारे में जानते हैं. 

जरूर करें ये काम 

- हिंदू धर्म में एकादशी का व्रत मोक्ष देने वाला माना गया है. गरुड़ पुराण में भी एकादशी व्रत के महत्‍व का वर्णन किया गया है और इसके अनुसार जो व्यक्ति एकादशी का व्रत रखता है, उसके सारे पाप नष्ट हो जाते हैं और उसे मोक्ष की भी प्राप्ति होती है.

- गरुड़ पुराण के अनुसार कलयुग में गंगा स्नान करने से व्यक्ति के पाप नष्ट हो जाते हैं और उसके लिए मोक्ष के द्वार खुलते हैं. 

- भगवान विष्‍णु को तुलसी बेहद प्रिय है. गरुड़ पुराण में तुलसी को भी परमधाम ले जाने वाला बताया गया है. यदि व्यक्ति नियमित रूप से तुलसी के पौधे की पूजा करे तो उसे मृत्यु के बाद मोक्ष मिलता है. साथ ही मरते समय व्‍यक्ति के मुख में तुलसी के पत्ते डालने से भी उसके लिए मोक्ष के द्वार खुलते हैं. 

- गरुड़ पुराण के अनुसार मनुष्य को हमेशा श्रीहरि के नाम का जप तो करना ही चाहिए. साथ ही अंतिम समय में नारायण का नाम लेने, उनके दशावतारों का भी भजन करने से भी उसे मोक्ष मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

{}{}