trendingNow11540674
Hindi News >>धर्म
Advertisement

गरुड़ पुराण: इन कामों से करेंगे दिन की शुरुआत तो हर दिन कदम चूमेगी सफलता! आजमा लें

Garuda Purana pdf in Hindi: गरुड़ पुराण में सफल और सुखद जीवन का महत्‍वपूर्ण सार छिपा हुआ है. जो लोग इस महापुराण में लिखी बातों का पालन करते हैं, उन्‍हें जीवन में बड़ी सफलता मिलती है. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jan 23, 2023, 02:02 PM IST

Garuda Purana in Hindi: हिंदू धर्म में गरुड़ पुराण को महापुराण का दर्जा दिया गया है. इसमें भगवान विष्‍णु और उनके प्रिय वाहन गरुड़ देव के बीच हुए संवाद का समावेश किया गया है. जिसमें इंसान के जन्‍म से लेकर उसकी मृत्‍यु, मृत्‍यु के बाद आत्‍मा के सफर, कर्मों के फल, स्‍वर्ग-नरक की अवधारणा आदि के बारे में विस्‍तार से बताया गया है. इसके अलावा इसमें  सफलता पाने, सुख-समृद्धि पाने के तरीके भी बताए गए हैं. गरुड़ पुराण के अनुसार जो व्‍यक्ति रोज सुबह ये काम करता है, उसे हर काम में सफलता मिलती है. उस पर हमेशा देवी-देवताओं की कृपा रहती है. उसके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती है. 

इन शुभ कामों से करें दिन की शुरुआत 

- हर सुबह जल्‍दी स्‍नान करके भगवान के दर्शन और पूजन जरूर करना चाहिए. इसके बाद अपने पूर्वजों को याद करके उनका भी आशीर्वाद जरूर लें. ऐसा करने वाले लोगों को हर काम में सफलता मिलती है. देवी-देवताओं और पूर्वजों की कृपा से उसे कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. 

- गरुड़ पुराण के अनुसार रोज घर में जो भी भोजन पकाएं, उसे पकाने में पवित्रता का पूरा ध्‍यान रखें. भोजन तैयार करने के बाद सबसे पहले उसका भगवान को भोग लगाएं. ऐसा करने से माता अन्‍नपूर्णा और मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. ध्‍यान रहे कि भोजन सात्विक हो. भगवान को कभी भी लहसुन-प्‍याज वाले भोजन का भोग न लगाएं. 

- गरुड़ पुराण के अनुसार हमेशा गरीब और जरूरतमंद लोगों की मदद करें. उन्‍हें भोजन, कपड़े समेत अन्‍य जरूरी चीजों का दान करते रहें. इसके अलावा बीमार लोगों की सेवा करें. 

- गरुड़ पुराण के अनुसार हर दिन पहली रोटी गाय को, आखिरी रोटी कुत्‍ते और पक्षियों के लिए दाना-पानी जरूर डालें. ऐसा करने से पुराने जन्‍म के कर्म भी नष्‍ट होते हैं और जीवन में हर सुख मिलता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}