Hindi News >>धर्म
Advertisement

Garuda Purana: गरुड़ पुराण से जानें कैसे की जा सकती है स्वर्ग-नरक से आए लोगों की पहचान, ऐसा होता है उनका स्वभाव

Garuda Purana Lessons: गुरुड़ पुराण में जन्म-मरण के बाद होने वाली घटनाओं के बारे में बताया गया है. गरुड़ पुराण में भगवान विष्णु ने बताया है कि कौन व्यक्ति स्वर्ग से आया और कौन नर्क से इस बात का पता उसके स्वाभाव से लगाया जा सकता है. विस्तार से जानें. 

 
garuda purana
Stop
shilpa jain|Updated: Jan 11, 2024, 08:55 AM IST

Garuda Puaran Teaching: हिंदू धर्म शास्त्रों में गरुड़ पुराण को सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथ माना गया है. इसमें व्यक्ति के जन्म से लेकर मृत्यु तक के बारे में विस्तार से जिक्र किया गया है. इतना ही नहीं, इसमें इस बात का भी जिक्र मिलता है कि मृत्यु के बाद व्यक्ति को स्वर्ग या नरक में जाना पड़ता है. गरुड़ पुराण में इस बात का भी वर्णन किया गया है कि जिस व्यक्ति को मनुष्य योनि मिलती है, उसे मोक्ष प्राप्ति के लिए क्या करना चाहिए. 

शास्त्रों के अनुसार गुरुड़ पुराण में लिखी बातें भगवान विष्णु द्वारा अपने वाहन गरुड़ को बताई हुई है. इसमें बताया गया है कि किस तरह मनुष्य अपना जीवन बेहतर बना सकता है और मोक्ष की प्राप्ति कर सकता है. इतना ही नहीं, गरुड़ पुराण में व्यक्ति की पहचान करने के बारे में भी बताया गया है कि कौन व्यक्ति स्वर्ग लोक से आया है और कौन व्यक्ति नरक की यातनाएं झेल कर आया है. इस बार में विस्तार से जानते हैं.  

नरक से आए लोगों का स्वभाव होता है ऐसा 

गरुड़ पुराण में कहा गया है कि जो व्यक्ति दूसरों की निंदा करते हैं, दूसरे लोगों को सताते हैं, दूसरे लोगों के प्रति अपना व्यवहार कठोर रखते हैं ऐसे लोग नरक से आए होते हैं. इतना ही नहीं, जो लोग लड़ाई-झगड़ा करते हैं, दूसरों का धन-संपत्ति छीनने के चक्कर में रहते हैं. इसके अलावा मास-मदिरा का सेवन करते हैं. दूसरे लोगों के साथ बुरा आचरण करते हैं, ऐसे लोग नरक की यातनाओं को झेलने के बाद मनुष्य रूप में जन्म लेते हैं. 

स्वर्ग से आए व्यक्ति की यूं करें पहचान 

गरुड़ पुराण के मुताबिक जो लोग सात्विक आचरण रखते हैं, दूसरे प्राणियों से प्रेम करते हैं. दूसरों के प्रति दया भाव रखते हैं, सत्य के मार्ग पर चलते हैं, हर समय दूसरों का भला सोचते हैं. इतना ही नहीं, गरुजनों की आज्ञा का पालन करते हैं, वेद शास्त्र पढञना आदि कार्य करने वाले लोग स्वर्ग से आए हुए होते हैं. गरुड़ पुराण में ऐसे लोगों को महान पुरुष के नाम से जानते हैं. 

Lucky Rashiyan: साल 2024 में इन राशियों को मिल सकता है विदेश यात्रा का मौका, जल्दी से चेक करें अपनी राशि
 

Kuber Dev: धन कुबेर के रुष्ट होने का इशारा देते हैं ये संकेत, पैसों की किल्लत से बचने के लिए करें ये उपाय
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

 

{}{}