Hindi News >>धर्म
Advertisement

Garuda Purana: मृत्यु के समय पास हों ये 4 चीजें तो मिलता है स्वर्ग में स्थान, गरुड़ पुराण में बताए गए हैं उपाय

Garuda Purana: पृथ्वी पर जन्म लेने वाले सभी व्यक्ति की मृत्यु निश्चित है. धार्मिक मान्याताओं के अनुसार व्यक्ति जैसा कर्म करता है, उसके अनुसार उसे फल भी भुगतना पड़ता है. आपके कर्म के आधार पर मृत्यु के बाद आपको स्वर्ग या नरक में स्थान प्राप्त होता है.

Garuda Purana
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 18, 2023, 02:42 PM IST

Garuda Purana: जीवन की सबसे अटल सत्यत मृत्यु है. जन्म लेने वाले हर व्यक्ति का एक अंतिम समय होता है जब वह इस संसार को छोड़कर जाता है. हिंदू धर्म में मान्यता है कि व्यक्ति की आत्मा को उसके कर्मों के आधार पर स्वर्ग या नरक में स्थान मिलता है. अधिकतर लोग अपनी जीवन यात्रा में अच्छे और बुरे कर्म करते हैं. कई बार, वे अनजाने में कुछ अधार्मिक कार्य कर बैठते हैं. ऐसी स्थितियों में, वे चिंता में डूब जाते हैं कि क्या इन गलतियों के कारण वे नरक में जाएंगे. जब किसी की मृत्यु नजदीक होती है, तो कुछ ऐसे उपाय हैं, जो गरुड़ पुराण में बताए गए हैं, जिसके माध्यम से आत्मा को सीधे वैकुंठ धाम में स्थान प्राप्त होता है.

गंगाजल
हिंदू धर्म में गंगाजल का विशेष महत्व है. गंगा का जल, धार्मिक और पारंरिक मान्याताओं के अनुसार मोक्षप्रदान करने वाला माना जाता है. जब कोई व्यक्ति मर रहा हो, तो उसके मुंह में गंगाजल डालने से उसके सभी पापों का नाश होता है. और उसे स्वर्ग में जगह मिलता है.

भगवत गीता
मृत्यु के समय अगर भगवत गीता का पाठ व्यक्ति को सुनाया जाए, तो वह व्यक्ति आसानी से प्राण त्याग सकता है और यमदूत उसे छू नहीं सकते. इसका मतलब उस व्यक्ति को स्वर्ग में स्थान प्राप्त होगा.

तुलसी
हिंदू धर्म में तुलसी का विशेष महत्व है, यह बेहद शुभ होता है. इसके पत्ते को भी मौत के समय मरने वाले व्यक्ति के मुंह में रखने से उसका अंत सुखमय होता है और उसकी आत्मा को स्वर्ग में जगह मिलता है. 

श्री राम नाम
भगवान श्री राम का नाम लेने से मनुष्य के सभी पाप नष्ट हो जाते हैं. मृत्यु के समय यदि कोई श्री राम नाम का जाप करे, तो उसे यमराज की सजा से मुक्ति मिलती है. जब लगे कि किसी का आखिरी समय आ रहा है, तो उसे गंगाजल से स्नान कराना चाहिए, और उसके आसपास की जगह को सुगंधित रखना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

{}{}