trendingNow11539300
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Garuda Purana: पैसों को लेकर न करें ये गलती, कंगाल होने में नहीं लगेगा जरा भी वक्त

Garuda Purana Lessons: गरुड़ पुराण में मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें कही गई हैं. इसमें यह भी बताया गया है कि पैसों का गलत तरह से इस्तेमाल करने से इंसान को कंगाल होने की नौबत तक आ सकती है.

गरुड़ पुराण
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Jan 22, 2023, 01:38 PM IST

Garuda Puran About Money: गरुड़ पुराण हिंदू धर्म के सभी 18 महापुराणों में से एक है. इसमें भगवान विष्णु और उनके वाहन गरुड़ के बीच की वार्तालाप का वर्णन है. गरुड़ पुराण वैसे किसी इंसान के मृत्यु के बाद पढ़ा जाता है, लेकिन इसमें सुखद और सफल जीवन जीने के तरीके भी बताए गए हैं. किसी भी इंसान के जीवन में पैसों का बहुत अधिक महत्व होता है. गरुड़ पुराण में कहा गया है कि इंसान को धन का सही उपयोग कैसे करना चाहिए, वरना अमीर आदमी भी कम समय में गरीब बन सकता है. 

इस्तेमाल

गरुड़ पुराण के मुताबिक, ऐसा धन किसी काम का नहीं होता और जल्द नष्ट हो जाता है, जो किसी गरीब के काम नहीं आता है. धन का इस्तेमाल हमेशा किसी गरीब या जरूरतमंद के काम के लिए होना चाहिए. इससे बरकत आती है.

महिला की रक्षा

गरुड़ पुराण के अनुसार, जो इंसान धन का इस्तेमाल परिवार की स्त्री की रक्षा के लिए न कर पाए, ऐसा धन व्यर्थ है. ऐसा धन बचता नहीं है और नष्ट हो जाता है. महिला के अपमान को मां लक्ष्मी का अपमान माना जाता है. 

सुख-सुविधा

जो इंसान पैसा कमाकर केवल संभालकर रखता है. उसका इस्तेमाल जीवन की सुख-सुविधा और परिवार की भलाई में नहीं करता है. ऐसा कमाया गया धन व्‍यर्थ है. गरुड़ पुराण के मुताबिक, इंसान को धन का सही इस्तेमाल खुद और परिवार की भलाई और सुविधाओं पर करना चाहिए. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}