trendingNow11855949
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी कब है, घर में कैसे करें मूर्ति स्थापना? जान लें पूजन के नियम वरना नहीं मिलेगा फल

Ganesh Chaturthi 2023 Date: शास्त्रों के मुताबिक साल में 10 दिन ऐसे होते हैं, जब सभी देवों में प्रथम पूज्य भगवान गणेश धरती पर विचरण करने के लिए आते हैं. इन्हीं 10 दिनों में गणेशोत्सव मनाया जाता है.   

Ganesh Chaturthi 2023: गणेश चतुर्थी कब है, घर में कैसे करें मूर्ति स्थापना? जान लें पूजन के नियम वरना नहीं मिलेगा फल
Stop
Devinder Kumar|Updated: Sep 05, 2023, 03:51 AM IST

Ganesh Chaturthi 2023 Date and Pujan Niyam: भगवान गणेश को सनातन धर्म में प्रथम पूज्य कहा गया है. किसी भी शुभ या मांगलिक कार्यक्रम की शुरुआत उनकी पूजा अर्चना से होती है. वे संकटहर्ता और भक्तों का कल्याण करते हैं. हर साल भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि को गणेश चतुर्थी पर्व मनाया जाता है. यह 10 दिनों तक चलने वाला गणेशोत्सव होता है, जिसे देशभर में बड़े धूमधाम से मनाया जाता है. इस बार गणेश उत्सव की शुरुआत 19 सितंबर से होने जा रही है और इसका विसर्जन 28 सितंबर को होगा. 

पौराणिक कथाओं के मुताबिक इन 10 दिनों के दौरान भगवान गणेश अपने घर यानी कैलाश पर्वत से उतरकर धरती पर विचरण करते हैं और श्रद्धालुओं का बेड़ापार करते हैं. अगर आप भी गणपति बप्पा को अपने घर पर बुलाना चाहते हैं तो आज हम आपको इस संबंध में खास जानकारी देने जा रहे हैं. 

भगवान गणेश की कितनी मूर्ति रखें? (Keep only one idol of Lord Ganesha)

वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर आप गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi 2023) पर अपने घर गणपति बप्पा को बुलाना चाह रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि घर में उनकी केवल एक ही मूर्ति रखें. एक से ज्यादा मूर्ति रखने पर शुभ फल खत्म हो जाता है और भगवान गणेश नाराज हो जाते हैं. 

प्रतिमा में जरूर शामिल हों ये चीजें (These things must be in idol of Lord Ganesha)

आप भगवान गणेश (Lord Ganesh) की जिस मूर्ति को घर ला रहे हैं, उसमें गणपति के मूषक और उनके हाथ में मोदक जरूर होना चाहिए. इसके साथ ही यह भी देखें कि उनकी मूर्ति बायीं ओर सूंड वाली ही होनी चाहिए. इस तरह की मूर्ति ज्यादा मंगलकारी मानी जाती है और जातक पर उनकी कृपा बरसती है. 

कहां पर करें विराजमान? (Place the idol of Lord Ganesha on the seat)

आप घर में जहां भी भगवान गणेश (Lord Ganesh) की मूर्ति को विराजमान करवाना चाहते हैं, वहां पर पहले साफ-सुथरा लाल कपड़ा जरूर बिछा लें. इस तरह का लाल आसन सुख-समृद्धि का कारक होता है. इसके बाद उस पर भगवान गणेश की प्रतिमा को विराजमान करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}