trendingNow12173687
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chandra Grahan on Holi 2024: खत्‍म हुआ चंद्र ग्रहण, जरूर कर लें ये काम, होगा बंपर लाभ

Chandra Grahan ka daan: होली के दिन लगा साल का पहला चंद्र ग्रहण खत्‍म हो गया है. चंद्र ग्रहण सुबह 10:24 बजे शुरू हुआ था और दोपहर 03:01 बजे समाप्‍त हो गया. ग्रहण के बाद कुछ काम जरूर कर लेना चाहिए. 

Chandra Grahan on Holi 2024: खत्‍म हुआ चंद्र ग्रहण, जरूर कर लें ये काम, होगा बंपर लाभ
Stop
Shraddha Jain|Updated: Mar 25, 2024, 03:03 PM IST

Holi ke Upay 2024: 25 मार्च को लगा साल 2024 का चंद्र ग्रहण समाप्‍त हो गया है. 100 साल बाद होली पर चंद्र ग्रहण का संयोग बना था. साथ ही कई शुभ योग भी बने थे. यह चंद्र ग्रहण सोमवार की सुबह 10 बजकर 24 मिनट से शुरू हुआ था और दोपहर 3 बजकर 01 मिनट पर समाप्‍त हुआ. यह चंद्र ग्रहण भारत में नजर नहीं आया, लिहाजा इसका सूतक काल मान्‍य नहीं हुआ. फिर भी चंद्र ग्रहण के बाद दान और कुछ उपाय जरूर करना चाहिए. चूंकि आज होली जैसा महत्‍वपूर्ण दिन भी है. ऐसे में होली की शाम को उपाय कर लेना बहुत लाभ देगा. 

चंद्र ग्रहण के बाद करें ये काम 

- शाम को स्‍नान करें और एक एक लोटे में जल लें. उसमें सफेद फूल डालकर चंद्रमा को अर्घ्‍य देकर मानसिक शांति और खुशहाली देने की प्रार्थना करें. 

- शाम को स्‍नान करने के बाद सफेद कपड़े पहनें और चंदन या गुलाब का इत्र लगाएं. साथ ही 'ऊं सोम सोमाय नम:' मंत्र का 108 बार जाप करें. इससे सेहत अच्‍छी रहेगी. 

- यदि अपना प्‍यार पाने में रुकावट आ रही हो तो होली की रात को राधा कृष्ण को गुलाब के फूलों की माला चढ़ाएं. साथ ही मधुराष्‍टक का पाठ करें. ऐसा करने से जीवन में प्रेम बढ़ेगा. 

- होली की शाम और चावल की खीर शिव जी को अर्पित करें. फिर पति-पत्‍नी ये खीर का प्रसाद ग्रहण करें. दांपत्‍य में मिठास घुल जाएगी. 

- होली की रात को भगवान श्रीकृष्‍ण के सामने घी का दीपक जलाएं और माखन-मिश्री का भोग लगाएं. जीवन खुशियों से भर जाएगा. 

चंद्र ग्रहण का दान 

चंद्र ग्रहण के बाद दान जरूर करें. किसी गरीब-जरूरतमंद व्‍यक्ति को चावल, चीनी का दान करें. गरीब को भोजन कराएं. मिठाई खिलाएं. ऐसा करने से बहुत पुण्‍य मिलता है. साथ ही मंदिर जाकर अपने ईष्‍ट के दर्शन करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}