trendingNow11409149
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Diwali 2022: दिवाली पर भूलकर भी गिफ्ट न करें ये चीजें, वरना चला जाएगा सौभाग्य

Vastu Tips: दिवाली पर गिफ्ट देने की परंपरा. एक-दूसरे को उपहार देने से प्रेम बढ़ता है. लेकिन अगर दिवाली के दिन अगर किसी को गलत चीज उपहार में दे दी जाए तो इसका आपके जीवन पर नकारात्मक असर पड़ सकता है और आपका गुडलक छिन सकता है. 

दिवाली पर गिफ्ट न करें ये चीजें
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 24, 2022, 01:34 PM IST

Diwali Gift: दिवाली खुशियों का उत्सव है. दीपावली पर पूजा करने की परंपरा है. इस दिन हम दोस्तों रिश्तेदारों से मिलते हैं और एक-दूसरे को मिठाइयां और उपहार देते हैं. दिवाली पर किसी को गिफ्ट करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है. वरना तोहफे के साथ हमारा भाग्य भी जा सकता है. वास्तु के मुताबिक दिवाली पर कुछ चीजें दूसरों को गिफ्ट में देने की मनाही है. आइए जानते हैं कि इस दिन कौन सी चीजें गिफ्ट नहीं करना चाहिए. 

मूर्तियां और तस्वीरें

दिवाली के दिन कई लोग एक-दूसरे को भगवान की मूर्तियां और तस्वीरें गिफ्ट करते हैं. लेकिन तस्वीरों में देवी-देवताओं की अवस्था का खास ध्यान रखना चाहिए. युद्ध की अवस्था वाली तस्वीरें गिफ्ट में नहीं देना चाहिए. इसका नकारात्मक असर पड़ता है.

कांटेदार चीजें

दिवाली के दिन किसी को नुकीली और कांटेदार चीजें गिफ्ट में नहीं देना चाहिए. कई लोगों को कैक्टस बहुत पसंद होता है इसलिए उनके दोस्त बगैरह कैक्टस का पेड़ गिफ्ट कर देते हैं लेकिन ये नकारात्मकता फैलाता है ऐसी चीजें गिफ्ट में देने से बचना चाहिए. नुकीली और कांटेदार चीजें देने से रिश्तों में कटुता फैलती है. 

रामायण

दीपावली भगवान राम से जुड़ी हुई है इसलिए कई लोग रामायण को गिफ्ट के तौर पर देते हैं, लेकिन रामायण गिफ्ट करना शुभ नहीं माना जाता है. इसके अलावा महाभारत भी किसी को उपहार में नहीं देनी चाहिए. 

न दें लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति

अगर लक्ष्मी की मूर्ति खड़ी हुई हो तो ऐसी मूर्ति शुभ नहीं मानी जाती है. लक्ष्मी जी की बैठी हुई अवस्था वाली मूर्ति ही गिफ्ट में देना चाहिए. खड़ी हुई लक्ष्मी की मूर्ति देने से लक्ष्मी रुकती नहीं है. ऐसी मूर्ति खरीदनी भी नहीं चाहिए

झरने और जंगली जानवर

प्रकृति प्रेमियों को अक्सर हम किसी खूबसूरत झरने या फिर किसी जंगली जानवर की तस्वीर गिफ्ट कर देते हैं. पानी या जंगली जानवर की तस्वीरें गिफ्ट करने से बचना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

 

Read More
{}{}