trendingNow11434088
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Diya Jalane Ke Niyam: मंदिर में दिया जलाते समय न करें ये भूल वरना रूठ जाएंगी मां लक्ष्मी, इस नियम से जलाएं; होगी हर इच्छा पूरी

Right Way of lighting diya: घर के मंदिर में दीपक जलाने के कुछ नियम होते हैं. आप अगर बिना नियमों का पालन किए दिया जलाएंगे तो इससे आपको कई तरह के नुकसान हो सकते हैं. लेख में बताए गए नियमों का पालन करके दिया जलाने से हर मनोकामना पूरी होती है.  

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Nov 10, 2022, 10:01 AM IST

Best Direction To Light Diya: हिंदू धर्म में दिया जलाना बहुत ज्यादा महत्तवपूर्ण माना जाता है. ऐसा मानते हैं कि जिस घर में दिया जलता है वहां हमेशा सुख और शांति बनी रहती है. इसलिए हर मंगल काम में दीपक जलाना जरूरी होता है. कोई भी पूजा-पाठ बिना दीपक जलाए पूरा नहीं होता है. दीपक जलाने के कई फायदे हैं. दिया जलाने से घर सकारात्मक ऊर्जा से भर जाता है. ज्योतिष शाष्त्र के अनुसार दिया जलाने के भी कुछ नियम होते हैं. अगर इन नियमों का पालन नहीं किया गया तो इससे जीवन में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. तो आइए जानते हैं कि घर के मंदिर में दिया जलाते वक्त आपको किन बातों का ध्यान रखें ताकि आप गलती करने से बचे रहें. 

इस दिशा में जलाएं दीपक
ज्योतिष शाष्त्र के अनुसार मंदिर में दिया जलाते समय आपको उसकी दिशा का हमेशा ध्यान रखना है. अगर आप ने गलत दिशा में दीपक जलाया तो इससे कई तरह के नुकसान और धन हानि हो सकती हैं. आप दिया जलाते समय उसकी दिशा हमेशा पश्चिम रखें. ऐसा करने से आपका घर पॉजिटिव एनर्जी से भर जाएगा.

ऐसे दीपक का न करें यूज
आप अगर भगवान के सामने दिया जला रहे हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि मंदिर में खंडित या फिर टूटा हुआ दीपक न जलाएं. ऐसा करना घर के लिए नकारात्मक साबित हो सकता है. टूटा हआ दीपक जलाने से मां लक्ष्मी नाराज हो जाती है. इसलिए ऐसा करने से बचें. 

इस तरह की बत्तियों का करें यूज
आप अगर दिया जला रहे हैं तो उसकी बत्ती किस तरह की रखनी चाहिए इस बात का भी ध्यान दें. आप जब भी घी का दीपक जलाएं तो उसमें फूल बत्ती का यूज करें. तेल का दीपक जलाते समय खड़ी और लंबी बत्तियों का इस्तेमाल करें. इस बात का भी ध्यान रखें कि दिया की बत्ती की दिशा हमेशा भगवान के ठीक सामने रहे. इसके अलावा दिया की बत्ती को दक्षिण दिशा में न रखें. हमेशा रुई से दिया की बत्ती बनाएं और वही यूज करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

Read More
{}{}