trendingNow11809764
Hindi News >>धर्म
Advertisement

कभी सोचा है, दिवाली पर एक दीया घी का और बाकी तेल के क्‍यों जलाए जाते हैं?

Diwali par diya kyu jalate hain: दीपावली दीपों का त्‍योहार है. इस दिन अनगिनत दीप जलाए जाते हैं. दिवाली के दिन मिट्टी के दीए जलाए जाते हैं. इसमें सारे दीपक तेल के लेकिन एक दीया घी का जलाया जाता है. 

कभी सोचा है, दिवाली पर एक दीया घी का और बाकी तेल के क्‍यों जलाए जाते हैं?
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 04, 2023, 12:52 PM IST

Diwali 2023 Upay: हिंदू धर्म का सबसे बड़ा पर्व है दीपावली. दिवाली के त्‍योहार के लिए लंबे समय पहले से तैयारियां शुरू हो जाती हैं. दीपावली के लिए कई दिन पहले से घर और आसपास की सफाई की जाती है, वहीं दिवाली के दिन सजावट की जाती है, ढेर सारे दीये जलाए जाते हैं. दिवाली के दिन हर घर दीपकों की रोशनी से जगमग करता है. क्‍या कभी सोचा है कि दिवाली के दिन दीए क्‍यों जलाए जाते हैं या दीपक जलाने के क्‍या फायदे हैं. 

दीपक जलाने के फायदे 

दिवाली का पर्व कार्तिक महीने की अमावस्‍या तिथि के दिन मनाया जाता है. माना जाता है कि इस दिन वातावरण में सकारात्‍मक ऊर्जा का प्रभाव अधिक होता है. साथ ही दीपावली का दिन कार्य सिद्धि के लिए विशेष माना गया है. दिवाली के दिन दीपक जलाने से कई लाभ होते हैं. दरअसल, दिवाली के समय साफ-सफाई होने से कई कीड़े-मकोड़े बाहर आ जाते हैं. दीपक जलाने से वातावरण के कीटाणु मर जाते हैं. वहीं अधिक दीये जलाने से वातावरण का तापमान बढ़ जाता है. सर्दियों के दौरान हवा भारी होती है. दीया जलाने से हवा हल्की और साफ हो जाती है. 

घी और तेल का दीपक जलाने के फायदे 

आपने देखा होगा कि दिवाली के दिन सारे दिए तेल के जलाए जाते हैं लेकिन एक दीपक घी का जलाया जाता है. आखिर इसके पीछे क्‍या वजह है. ज्‍योतिष शास्‍त्र के अनुसार सरसों के मिट्टी के दीपक में सरसों का तेल डालकर दीपक जलाने से शनि और मंगल ग्रह मजबूत होते हैं. इससे जीवन के कष्‍ट दूर होते हैं, जीवन में सुख, समृद्धि, संपत्ति बढ़ती है. 

वहीं गाय के घी का दीपक जलाने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होती हैं. इससे मां लक्ष्‍मी खूब कृपा करती हैं और धन-दौलत देती हैं. इसलिए लक्ष्‍मी माता की कृपा पाने के लिए दिवाली के दिन गाय के घी का एक दीपक जरूर जलाना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}