trendingNow11879579
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन ज्योतिष शास्त्र के इन नियमों का करें पालन, 13 गुना अधिक होगा लाभ

Dhanteras 2023: धनतेरस, हिन्दू धर्म में एक अत्यंत महत्वपूर्ण पर्व है, जिसका सीधा संबंध धन और समृद्धि से होता है. शास्त्रों में मान्यता है कि इस दिन पूजा करने से घर की दरिद्रता दूर होती है और सुख-समृद्धि आती है. इस दिन की विशेषता यह है कि जो उपाय किए जाते हैं, उसका फल 13 गुना बढ़ जाता है.

Dhanteras 2023
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 20, 2023, 12:59 PM IST

Dhanteras 2023: धनतेरस हिन्दू धर्म में एक प्रमुख पर्व है, जिसका महत्व दीपावली महोत्सव में है. इस साल धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जा रहा है. धनतेरस पर भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. शास्त्रों में मान्यता है कि इस दिन किए जाने वाले उपाय घर में समृद्धि और धन की प्राप्ति में सहायक होते हैं. इस दिन की विशेषता यह है कि इस पर किए जाने वाले उपायों का फल 13 गुना होता है. धनतेरस पर विभिन्न उपाय और पूजा विधियों को मनाने से घर में धन की वृद्धि और समृद्धि की प्राप्ति होती है.

कौड़ियां 
सूर्यास्त के समय घर में दीपक जलाना और 13 कौड़ियां रखकर धनकुबेर और देवी लक्ष्मी की पूजा करना शुभ फलदायक माना जाता है. मान्यता है कि आधी रात के बाद जब यह 13 कौड़ियां घर के किसी सुनसान कोने में गाड़ दी जाती हैं, तो इससे घर में धन की वृद्धि होती है.

कुबेर यंत्र और मंत्र 
कुबेर यंत्र का महत्व भी धनतेरस पर बढ़ जाता है. इसे दुकान या घर की तिजोरी में रखने से धन की प्राप्ति होती है. धनतेरस के दिन मंत्र जाप भी महत्वपूर्ण विधियों में से एक माना जाता है. "ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धन्य धन्याधिपतये धन धान्य समृद्धि मे देहि दापय दापय स्वाहा" - इस मंत्र का जाप करने से धन संबंधित समस्याएं दूर होती हैं. 

चांदी के सिक्के
धनतेरस पर चांदी के 13 सिक्के रख कर उन्हें केसर और हल्दी से पूजना भी एक प्रथा है, ज्योतिष शास्त्र में मान्यता है कि ऐसा करने से बरकत होती है. इसके अलावा, घर के अंदर और बाहर, दहलीज और मुंडेर पर 13-13 दीपक जलाना भी इस दिन का महत्वपूर्ण उपाय माना जाता है.

धनिया
धनतेरस के दिन जो व्यक्ति सोना या पीतल खरीदने में सक्षम नहीं हैं, वे धनिया खरिदें. ज्योतिष शास्त्र में इस दिन धनिया खरीदना भी शुभ बताया गया है.

पीली कौड़ियां
इस दिन पीली कौड़ियां खरीदना भी शास्त्रों के अनुसार शुभ माना गया है. यदि पीली कौड़ी नहीं मिले, तो कौड़ियों को लेकर उसे हल्दी से रंग दें. इसके बाद पूजा कर कौड़ियों को तिजोरी में रख दें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}