trendingNow11879460
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Dhanteras 2023: धनतेरस के दिन सिक्के से करें ये उपाय, मां लक्ष्मी की होगी विशेष कृपा

Dhanteras 2023: धनतेरस हिंदू धर्म में एक प्रमुख पर्व है, जिसका महत्व दीपावली महोत्सव में है. इस साल धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जा रहा है. धनतेरस पर भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. शास्त्रों में मान्यता है कि इस दिन पूजा करने से घर की दरिद्रता दूर होती है और सुख-समृद्धि आती है.

Dhanteras 2023 Coins Remedies
Stop
Zee News Desk|Updated: Sep 20, 2023, 10:41 AM IST

Dhanteras 2023: धनतेरस पर लोग धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा करते हैं और विभिन्न ज्योतिषीय उपाय भी करते हैं ताकि उन्हें आर्थिक स्थिति में सुधार हो और वे कर्ज से मुक्ति प्राप्त करें. हिंदू धर्म में धनतेरस का खास महत्व है और मान्यता है की इस दिन की पूजा और कुछ विशेष उपाय करने से परिवार पर माता लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है. बता दें कि इस साल धनतेरस 10 नवंबर को मनाया जा रहा है. धनतेरस पर भगवान धनवंतरी और मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है.

धनतेरस
दिवाली को पंच दिवसीय पर्व माना जाता है क्योंकि इसकी शुरुवात धनतेरस से होती है और यह भाईदूज मनाने के बाद समाप्त होता है. धनतेरस, हिन्दू धर्म में एक अत्यंत महत्वपूर्ण पर्व है, जिसका सीधा संबंध धन और समृद्धि से होता है. इस दिन लोग अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूती देने और कर्ज से मुक्ति पाने के लिए विभिन्न ज्योतिषीय उपाय भी करते हैं. शास्त्रों में बताया गया है कि इस दिन किए जाने वाले उपाय घर में समृद्धि और धन की प्राप्ति में सहायक होते हैं. 

उपाय 
धनतेरस पर लक्ष्मी गणेश जी के सिक्के की पूजा करने का महत्व भी है. लक्ष्मी गणेश के सिक्के को दूध से स्नान कराने के बाद स्वच्छ वस्त्र पर रखकर पूजा की जाती है.
अगर लक्ष्मी गणेश जी का सिक्का नहीं है, तो आप अन्य सिक्के भी ले सकते हैं. जैसे एक, दो, पांच या दस रुपए का सिक्का लेकर, उस पर कुमकुम छिड़कें और फिर तुलसी के पौधे में उस सिक्के को गाड़ दें. तुलसी को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है और इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है.

ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है की धनतेरस पर सिक्के का दान करने से भी कर्ज से मुक्ति मिलती है. आप धनतेरस के दिन किसी जरूरतमंद को या मंदिर में सिक्के का दान कर सकते हैं.

धनतेरस के दिन किन्नर को पैसे दान करें और उनसे सिक्का लें, उस सिक्के को अपने तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से धन की वृद्धि होती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}