trendingNow11753257
Hindi News >>धर्म
Advertisement

देवशयनी एकादशी पर जरूर कर लें ये शुभ काम, पूरे साल नहीं आर्थिक तंगी!

Devshayani Ekadashi 2023 Date: आषाढ़ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को देवशयनी एकादशी होती है. इस दिन भगवान विष्‍णु योगनिद्रा में चले जाते हैं. हरिशयनी एकादशी के उपाय कभी धन की कमी नहीं होने देते हैं.

देवशयनी एकादशी पर जरूर कर लें ये शुभ काम, पूरे साल नहीं आर्थिक तंगी!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jun 25, 2023, 02:19 PM IST

Devshayani Ekadashi 2023 ke Upay: देवशयनी एकादशी और देवउठनी एकादशी बहुत अहम होती हैं. देवशयनी एकादशी के दिन से भगवान श्रीहरि योगनिद्रा में जाते हैं और चातुर्मास की शुरुआत होती है. वहीं देवउठनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु योगनिद्रा से जागते हैं और चातुर्मास समाप्‍त होता है. चातुर्मास के दौरान कोई भी शुभ काम नहीं किए जाते हैं. यह समय पूजा-पाठ, भगवान की भक्ति के लिए विशेष शुभ माना जाता है. देवशयनी एकादशी आषाढ़ महीने के शुक्‍ल पक्ष की एकादशी को होती है. इस साल 29 जून 2023 को देवशयनी एकादशी है. इसे हरिशयनी एकादशी भी कहते हैं. 

भगवान शंकर करेंगे संसार का संचालन 

भगवान विष्‍णु के योगनिद्रा में जाने के बाद भगवान शिव संसार का संचालन संभालते हैं. इसलिए चातुर्मास में और विशेषकर सावन महीने में भगवान शिव की भक्ति करना बहुत लाभ देता है. विशेष तौर पर सावन सोमवार के व्रत और शिव जी की पूजा हर मनोकामना पूरी कर देती है. 

देवशयनी एकादशी के उपाय 

हिंदू धर्म में देवशयनी एकादशी का विशेष महत्व है. देवशयनी एकादशी के दिन किए गए उपाय मां लक्ष्‍मी और भगवान विष्‍णु की अपार कृपा बरसती है. हिंदू पंचांग के अनुसार आषाढ़ शुक्ल देवशयनी एकादशी तिथि की शुरुआत  29 जून 2023 की सुबह 03 बजकर 18 मिनट से होगी और 30 जून 2023 की सुबह 02 बजकर 42 मिनट पर देवशयनी एकादशी तिथि समाप्‍त होगी. 

- देवशयनी एकादशी के दिन व्रत जरूर करें और विधि-विधान से भगवान विष्‍णु की पूजा करें. पूजा में विष्‍णु जी को तुलसी दल अर्पित करें. लेकिन ध्‍यान रहे कि इसके लिए तुलसी एकादशी से पहले ही तोड़कर रख लें. एकादशी और रविवार के दिन तुलसी के पत्‍ते तोड़ने या तुलसी का पौधा छूने की गलती ना करें. ना ही तुलसी के पौधे में जल दें. 

- देवशयनी एकादशी के दिन मां लक्ष्‍मी की भी पूजा करें. साथ ही भगवान विष्णु का दक्षिणावर्ती शंख से जलाभिषेक करें. इससे भगवान विष्णु के साथ साथ मां लक्ष्मी का भी आशीर्वाद मिलेगा और आपके घर में हमेशा सुख-समृद्धि रहेगी. 

- देवशयनी एकादशी के दिन भगवान विष्‍णु की पूजा के दौरान एक रुपए का सिक्का श्रीहरि विष्णु की फोटो के पास रख दें. पूजा के बाद इस सिक्के को लाल कपड़े में बांधकर अपनी तिजोरी में रख लें. ऐसा करने से मां लक्ष्‍मी प्रसन्‍न होंगी और घर में धन-धान्य की कभी कमी नहीं होगी.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}