Hindi News >>ट्रैवल
Advertisement

Delhi-Kedarnath Bus: बस से जाना चाहते हैं केदारनाथ तो दिल्ली से ये है बेस्ट ऑप्शन, किराया से लेकर समय तक, सब जानिए

Delhi-Kedarnath Bus Journey Details: अगर आप बस के जरिए केदारनाथ धाम जाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपको दिल्ली से जाने का बेस्ट ऑप्शन बताने जा रहे हैं. आप इस ऑप्शन को अपनाकर बढ़िया जर्नी एंज्वॉय कर सकते हैं.  

Delhi-Kedarnath Bus: बस से जाना चाहते हैं केदारनाथ तो दिल्ली से ये है बेस्ट ऑप्शन, किराया से लेकर समय तक, सब जानिए
Stop
Devinder Kumar|Updated: Jun 07, 2024, 05:17 PM IST

How to do Delhi to Kedarnath Bus Journey: हर किसी सनातनी की इच्छा होती है कि वह अपने जीवन में एक बार चारधाम यात्रा पर जरूर जाए. करीब दस दिनों की इस यात्रा में लोगों को ऊंचे- ऊंचे पहाड़ों पर पैदल चलना होता है. उत्तराखंड के ऊंचे बर्फीले पहाड़ों में होने वाली इस यात्रा में केदारनाथ धाम, बद्रीनाथ धाम, यमुनोत्री और गंगोत्री धाम शामिल होते हैं. लेकिन काफी लोग समय या आने- जाने के साधनों की जानकारी न होने की वजह से यह यात्रा नहीं कर पाते. अगर आप भी ऐसी ही समस्या से परेशान थे तो आज हम इसका निराकरण करने जा रहे हैं. इस लेख में हम दिल्ली-एनसीआर में रहने वाले लोगों को बस के जरिए सस्ती- सुलभ चारधाम यात्रा के बारे में विस्तार से बताने जा रहे हैं.

दिल्ली से सीधे केदारधाम की बस सेवा

चारधाम यात्रा के लिए उत्तराखंड रोडवेज दिल्ली से सीधी बस सेवा शुरू कर चुकी है. यह बस दिल्ली से शुरू होकर केदारनाथ के बेस गौरीकुंड तक जाती है, जहां से भोले बाबा के धाम के लिए पैदल यात्रा शुरू होती है. रास्ते में यह बस हरिद्वार, ऋषिकेश होते हुए अपने गंतव्य तक पहुंचती है. दिल्ली से गौरीकुंड की दूरी 468 किमी है. 

रोजाना रात 8 बजे दिल्ली से रवानगी

दिल्ली के कश्मीरी गेट बस अड्डे से रवाना होने वाली यह बस रोजाना रात 8 बजे निकलती है और अगले दिन सुबह 4 बजे ऋषिकेश पहुंचेगी. वहां पर कुछ देर आराम करने के बाद बस आगे गौरीकुंड के लिए रवाना हो जाएगी और वहां पर दोपहर 12.30 बजे यात्रियों को उतार देगी. करीब डेढ़ घंटे वहां रुकने के बाद बस दोपहर 2 बजे ऋषिकेश वापसी के लिए प्रस्थान कर देगी.

ऑनलाइन भी बुक करवा सकते हैं टिकट

उत्तराखंड ट्रांसपोर्ट के मुताबिक दिल्ली से गौरीकुंड का किराया प्रति यात्री 591 रुपये तय किया गया है. इस किराये में प्रत्येक यात्री का जीवन बीमा भी शामिल है. अगर आप अपने साधनों से ऋषिकेश पहुंच जाते हैं तो वहां से भी उत्तराखंड ट्रांसपोर्ट की गौरीकुंड जाने वाली बस पकड़ सकते हैं. इसका किराया महज 354 रुपये पड़ेगा. ये सब किराये अनुमानित हैं और इसकी सही जानकारी टिकट काउंटर पर जाकर ही मिल सकती है. आप चाहें तो www.utconline.gov.in जाकर अपनी सीट ऑनलाइन भी बुक करवा सकते हैं. 

चार धामों के भी कर सकते हैं दर्शन

अगर आप केदारनाथ के साथ-साथ बद्रीनाथ, यमुनोत्री और गंगोत्री के भी दर्शन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ऋषिकेश पहुंचना होगा. वहां से आप उत्तराखंड रोडवेज की चारधाम लग्जरी स्पेशल बसें पकड़कर अपनी मंजिल पर जा सकते हैं. यह बस 10 दिन में आपको चारों धामों का आराम से दर्शन करवाती है. इन बसों का संचालन सरकार की निगरानी में रोटेशन समिति करती है. चारों धाम पर आने- जाने का किराया प्रति यात्री 57 सौ रुपये (अनुमानित) रखा गया है. आप ऋषिकेश पहुंचकर इन बसों में सीटों की ऑफलाइन बुकिंग करवा सकते हैं.

{}{}