trendingNow12381340
Hindi News >>धर्म
Advertisement

ऐसा शापित ग्रंथ जिसे कोई नहीं पढ़ पाया पूरा, खत्‍म होने से पहले हो जाती है मौत

Nilawati Shrapit Granth: एक ऐसे श्रापित ग्रंथ का उल्‍लेख मिलता है जिसके बारे में मान्‍यता है कि उसे पढ़ने वाले व्‍यक्ति की मौत हो जाती है. यह ग्रंथ एक बेहद सुंदर युवती नीलावंती के जीवन पर है. 

ऐसा शापित ग्रंथ जिसे कोई नहीं पढ़ पाया पूरा, खत्‍म होने से पहले हो जाती है मौत
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 13, 2024, 10:02 AM IST

Shrapit Granth Nilawati: भारत में अनगिनत ग्रंथ लिखे गए हैं, जिनमें से कई ग्रंथ पीढ़ी-दर-पीढ़ी मार्गदर्शन देने का काम कर रहे हैं. लोगों को धर्म की राह पर चलने की दिशा दिखाते हैं. इसलिए इन महाकाव्‍यों, ग्रंथों का पठन-पाठन करना बहुत शुभ और लाभदायी माना जाता है. लेकिन हमारे देश में एक ऐसा शापित ग्रंथ भी लिखा गया है, जिसके बारे में कहा जाता है कि उसे पढ़ने वाले व्‍यक्ति की या तो मौत हो जाती है या वह पागल हो जाता है. यह श्रापित या शापित ग्रंथ है नीलावंती ग्रंथ. 

यह भी पढ़ें: बिस्‍तर के सामने ही नहीं इन दिशाओं में भी आइना लगाना अशुभ, खत्‍म नहीं होता परेशानियों का दौर

बेहद सुंदर युवती थी नीलावंती 

इस ग्रंथ को लेकर 2 मत प्रचलित हैं. एक मत के अनुसार यह ग्रंथ यक्षिणी ने लिखा था. वहीं दूसरे मत के अनुसार नीलावंती ग्रंथ एक शक्तिशाली तांत्रिक ने लिखा था. 

कथाओं के अनुसार प्राचीन काल में एक बेहद शक्तिशाली तांत्रिक था, जिसे नीलावंती नामक एक सुंदर युवती से प्रेम हो गया. लेकिन नीलावंती ने तांत्रिक के प्रेम को ठुकरा दिया. जिससे तांत्रिक क्रोधित हो गया और उसने नीलावंती को श्राप दे दिया. साथ ही तांत्रिक ने एक पुस्तक लिखी, जिसमें नीलावंती की कहानी थी और उसे श्रापित कर दिया. उसने कहा कि जो कोई भी इस पुस्तक को खोलेगा, वह नीलावंती के श्राप का शिकार हो जाएगा और उसकी जिंदगी बर्बाद हो जाएगी.

यह भी पढ़ें: महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

कई लोग हुए श्रापित 

कहा जाता है कि तांत्रिक की मृत्यु के बाद यह पुस्तक एक पुस्तकालय में पहुंच गई. यहां जिस किसी ने यह किताब पढ़ने की कोशिश की या तो वह पागल हो गया या फिर उसकी मृत्‍यु हो गई. वहीं इस ग्रंथ को पढ़ने वाले कुछ लोग अनहोनी घटनाओं का शिकार हो गए. नीलावंती ग्रंथ को लेकर यह मिथ आमतौर पर महाराष्‍ट्र समेत दक्षिणी भारत में सबसे ज्‍यादा प्रचलित है. 

क्‍या बैन है नीलावंती ग्रंथ 

हिंदी साहित्य में भी नीलावंती ग्रंथ का वर्णन मिलता है और कहा जाता है कि अब ये ग्रंथ कहीं भी मौजूद नहीं है. हालांकि इस बात का कहीं प्रमाण नहीं मिलता है. वहीं इंटरनेट पर कुछ साइट्स पर नीलावंती ग्रंथ के कुछ अंश मिलते हैं, लेकिन ये असली हैं या नहीं इस बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}