trendingNow11204682
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Child Astro Plan: मेष राशि के बच्चों में कुछ नया करने का विचार, तो वृष वालों का कॉन्फिडेंस है बहुत हाई

Aries And Taurus Child: राशियां आपके व्यक्तित्व और किस्मत (Destiny) के बारे में बहुत कुछ बताती हैं. इस बार अपने बच्चों की गर्मियों की छुट्टियों (Summer Holidays) को प्लान करने से पहले एक बार मेष और वृष राशि के बच्चों की राशि क्या कहती है, ये जरूर जानें...

Child Astro Plan: मेष राशि के बच्चों में कुछ नया करने का विचार, तो वृष वालों का कॉन्फिडेंस है बहुत हाई
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Jun 02, 2022, 01:19 PM IST

Astro For Kids This Summer: गर्मी की छुट्टी होते ही बच्चों में खुशी की लहर दौड़ जाती है. गर्मियों की छुट्टी पड़ चुकी हैं और बच्चे इस उत्सव को मना रहे हैं. पैरेंट्स (Parents) भी बच्चों के साथ समर कैंप की प्लानिंग कर रहे हैं कि बच्चों को क्या सिखाया जाए, कहां भेजा जाए. कैसे इन छुट्टियों का सदुपयोग किया जाए या फिर कहीं घूमने चला जाए आदि. ग्रहों की स्थिति के अनुसार किस राशि या लग्न के बच्चे गर्मियों की छुट्टियां किस तरीके से बिताएं? कौन सा काम करें और कौन सा काम न करें? किस काम में उनको खतरा है और किस काम में उनकी रुचि बढ़ेगी जो भविष्य में उनके व्यक्तित्व को संवार सकती है? इन सवालों को लेकर पैरेंट्स परेशान हैं. इस लेख में हम उन्हें बताएंगे किस राशि के बच्चे किस तरह गर्मियों की छुट्टियां प्लान करें. इस लेख में हम बात करेंगे मेष (Aries) और वृष (Taurus) राशि या लग्न के बच्चों के लिए अलर्ट और एड्वाइस के बारे में… 

मेष राशि के बच्चों में नए विचार

इस समय बच्चे के अंदर कुछ नया करने का विचार तेजी से आ रहा है यानी बच्चा बहुत ही क्रिएटिव (Creative) चीजों को सीखने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से तैयार है. इस समय संगीत से संबंधित कोई ज्ञान लिया जा सकता है. खास तौर पर वह वाद्ययंत्र यानी इंस्ट्रूमेंट बजाना सीख सकते हैं जो ताल पर हो यानी ड्रम, कॉन्गो, तबला, मृदंग, ऑक्टो पैड आदि जिसमें हाथों का प्रयोग निरंतर होता है. यहां बांसुरी, सैक्सोफोन, सिंगिंग आदि उतने उपयुक्त नहीं हैं. जिन बच्चों की रुचि संगीत में नहीं है वह कोई टेक्निकल, सॉफ्टवेयर से संबंधित, एनिमेशन से संबंधित, फैशन से संबंधित कामों को भी कर सकते हैं. इसके अतिरिक्त हैंडराइटिंग से संबंधित कैलीग्राफी (Calligraphy) जैसे हुनर भी जोड़े जा सकते हैं. योग शिक्षा भी ग्रहण करना मेष राशि या लग्न के बच्चों के लिए उपयुक्त होगा.   

ये भी पढें: Ramayana Story: श्री रघुनाथ को उपदेश देने उनके महल में पहुंचे मुनि वशिष्ठ

मेष राशि वाले इन बातों का रखें ध्यान

कुल मिलाकर मेष वाले बच्चे खूब एक्टिव हैं इसलिए कुछ सतर्कता भी जरूरी है. तो चलिए जानते हैं क्या सतर्कता रखनी है. 

- जोखिम भरे खेल से दूर रहना चाहिए क्योंकि ग्रहों की स्थिति बच्चों को चोट (Injury) पहुंचाने वाली चल रही है. खास तौर पर हाथ और कंधों पर चोट लग सकती है. 
- यदि बच्चे जूडो, कराटे, मार्शल आर्ट जैसी शारीरिक शिक्षा लेने का प्लान कर रहे हों तो बहुत सावधानी (Caution) बरतें.
- कोई इलेक्ट्रॉनिक या इलेक्ट्रिक से संबंधित शिक्षा लेने की सोच रहे हैं तो सतर्क (Alert) रहिए या फिर अभी मत सीखिए. इन बच्चों को बिजली से संबंधित उपकरणों से दूर रहना चाहिए. 

वृष राशि के बच्चों का आत्मबल बहुत हाई

इन बच्चों का आत्मबल (Confidence) बहुत हाई चल रहा है. यह कॉन्फिडेंस ही विजय दिलाने वाला होता है. इस राशि या लग्न के बच्चों के लिए शिक्षापरक खेल सीखना सबसे उत्तम रहेगा. इस गर्मी की छुट्टी में यह बच्चे अपने समय का सदुपयोग करते हुए स्वयं को अपडेट करें. पुस्तकों को जोर-जोर से पढ़ने में रुचि बढ़ाएं. इस समय बच्चे को किसी धार्मिक पुस्तक जैसे रामचरितमानस, श्रीमद्भागवत गीता (Shrimad Bhagwat Geeta) आदि को पढ़ने के लिए प्रेरित किया जाए तो बच्चा अच्छा ज्ञान अर्जित कर लेगा. इस समय ये बच्चे धर्म-कर्म को वैज्ञानिक तरीके से समझते हुए अपने चरित्र का निर्माण कर सकते हैं. पर्सनालिटी डेवलपमेंट, इंग्लिश स्पीकिंग या अन्य भाषा से संबंधित कोर्स कर सकते हैं. इस राशि या लग्न के बच्चों को सामाजिक कार्यों को करने के लिए भी प्रेरित किया जाना चाहिए. 

ये भी पढें: 2024 तक इन राशि के जातकों की होगी बल्ले-बल्ले, शनिदेव की कृपा से बन रहे हैं धन योग

वृष राशि वाले बरतें ये सावधानियां  

- घर से बाहर निकलते समय सिर को अवश्य ढक कर निकलें, जैसे कैप या छाता लेकर ही जाएं. साथ में पानी की बॉटल जरूर रखें.  
- रोज-रोज पार्टी न करें और ज्यादा जंक फूड (Junk Food) खाना भी स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं है.  
- विटामिन ए का सेवन अधिक करें. आंखों पर भी ध्यान दें, नकारात्मक ग्रह आंखों पर असर डाल सकते हैं.  
- बच्चों को अपने दांतों का बहुत ध्यान रखना चाहिए, रात में सोते समय ब्रश करके सोएं. 
- ज्यादा आइसक्रीम (Ice Cream) न खाएं और यदि बहुत मन करे तो केसर फ्लेवर की आइसक्रीम कभी-कभी खा सकते हैं.  

LIVE TV

Read More
{}{}