trendingNow11415124
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chhath Puja 2022: छठ व्रत के कठिन नियमों को मानने से प्रसन्न होती हैं छठी मैया, क्या आपको मालूम हैं?

Chhath Vrat Rules: छठ पर्व सूर्य देव और छठी मैया की पूजा को समर्पित है. ये चार दिन उगते और डूबते सूर्य को अर्घ्य देने की परंपरा है. लेकिन इन परंपराओं के साथ कई तरह के नियमों का पालन भी करना जरूरी है. जानें. 

 
फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Oct 29, 2022, 07:00 AM IST

Chhath Puja Vrat Niyam: चार दिवसीय छठ पर्व की शुरुआत 28 अक्टूबर, शुक्रवार के दिन से शुरू हो चुकी है. और 31 अक्टूबर को उगते सूर्य को अर्घ्य के साथ इसका समापन होगा. छठ का पहला दिन नहाय खाय होता है और आज यानी 29 अक्टूबर को खरना है. आज के दिन व्रती महिलाएं छठी मैया और सूर्य देव के लिए पकवान बनाती हैं. खासतौर से इस दिन थेकुआ बनाया जाता है. 

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार छठ का व्रत संतान प्राप्ति और परिवार की सुख-समृद्धि के लिए रखा जाता है. इस व्रत का लाभ व्यक्ति को तभी मिलता है, जब व्रत के कठिन नियमों का सख्ती से पालन किया जाए. मान्यता है कि व्रत के नियमों का पालन करने पर ही छठी मैया प्रसन्न होकर भक्तों पर कृपा बरसाती हैं. अगर आप भी इस बार पहली बार छठ व्रत रख रहे हैं, तो जान लें व्रत के नियम. 

छठ पूजा 2022 व्रत नियम

- शास्त्रों के अनुसार छठ पूजा का व्रत भगवान सूर्य और छठी मैया को समर्पित है. ऐसे में नियमित रूप से छठी मैया और सूर्य देव की उपासना करनी चाहिए. 

- छठ व्रत निर्जला और निराहार रखा जाता है. 

- छठ पूजा का प्रारंभ नहाय-खाय से होता है. इन दिनों सात्विक भोजन ही किया जाता है . और ऐसा करने वाले को ही सूर्य देव और छठी मैया की कृपा प्राप्त होती है. 

- छठ व्रत के दौरान भोजन में सिर्फ सेंधा नमक का ही इस्तेमाल किया जाता है. इस दौरान साधारण नमक वर्जित होता है. 

- छठ पूजा में बांस की टोकरी का इस्तेमाल ही किया जाता है. इस दौरान गलती से भी पुरानी टोकरी का इस्तेमाल न करें. ऐसे ही पूजा के समय नए सूप या थाल का प्रयोग ही करना चाहिए. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार छठ पूजा का व्रत रखने वाले जातकों को चटाई बिछाकर जमीन पर सोना चाहिए. उन्हें बिस्तर पर सोना वर्जित होता  है. 

- व्रत आरंभ करने से पहले घर की अच्छे से साफ-सफाई की जाती है. उसके बाद ही प्रसाद का भोजन बनाया जाता है. 

- कहते हैं कि छठ का प्रसाद मिट्टी वाले चूल्हे पर बनाया जाता है. भोजन वाल् स्थान से बिल्कुल हटकर छठ पूजा का प्रसाद बनाया जाता है. 

- छठी मैया को भोज लगाने के बाद ही प्रसाद किसी और को देना चाहिए. उससे पहले खान पर प्रसाद झूठा माना जाता है. 

- व्रत रखने वाले व्यक्ति को ने वस्त्र पहनने चाहिए. 

- इस दौरान खुद पर संयम रखना जरूरी है. साथ ही, इन दिनों नकारात्मक चीजों से खुद को दूर रखना चाहिए. किसी पर क्रोधित न हो और बुरा न सोचें. इस दौरान ब्रह्मचार्य व्रत का पालन करें. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}