trendingNow12204576
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chardham Yatra: चार धाम यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू, कपाट खुलने की तारीखें भी जान लें

Char dham Yatra 2024: चार धाम यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू हो गए हैं. चार धाम यात्रा के लिए सारी तैयारियां पूरी हो गईं हैं. मई में चारों धामों में कपाट खुलेंगे और भक्‍त अपने आराध्‍य के दर्शन कर सकेंगे. 

Chardham Yatra: चार धाम यात्रा के लिए रजिस्‍ट्रेशन आज से शुरू, कपाट खुलने की तारीखें भी जान लें
Stop
Shraddha Jain|Updated: Apr 15, 2024, 07:31 AM IST

Chardham Yatra Registration: उत्तराखंड राज्‍य में स्थित पवित्र चारों धाम की यात्रा के लिए इंतजार खत्‍म होने का समय आ गया है. चार धाम यात्रा के लिए ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन आज 15 अप्रैल 2024, सोमवार से शुरू हो गए हैं. सोमवार सुबह 7 बजे से ही लोग चार धाम यात्रा के लिए उत्तराखंड टूरिज्‍म की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करवा सकेंगे. इसके अलावा वॉट्सऐप और टोल फ्री नंबर के जरिए भी तीर्थयात्री अपना रजिस्‍ट्रेशन करवा सकेंगे. तीर्थयात्रियों की मदद के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद कार्यालय में कॉल सेंटर संचालित किया जाएगा. इसके अलावा ऋषिकेश चार धाम यात्रा ट्रांजिट कैंप में भी रजिस्ट्रेशन के लिए 8 काउंटर बनाए गए हैं.

चार धाम यात्रा 

उत्तराखण्ड को देव भूमि कहा जाता है. यहीं हिमालय पर्वत में हिंदू धर्म के 4 पवित्रतम तीर्थ स्थित हैं, जिन्‍हें चार धाम कहा जाता है. ये चार धाम उत्तराखण्ड राज्य के गढ़वाल मण्डल में उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में स्थित हैं. इस परिपथ के चार धाम हैं: बद्रीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री. इनमें से बद्रीनाथ धाम, भारत के चार धामों का भी उत्तरी धाम है. ऊंचाई पर स्थित यह मंदिर साल में करीब 6 महीनों के लिए बंद रहते हैं. यह मंदिर हर साल गर्मियों में खुलते हैं और बरसात के मौसम के बाद सर्दियां शुरू होते ही बंद हो जाते हैं. इन 6 महीनों में देश-दुनिया से श्रद्धालु चार धामों के दर्शन करने के लिए आते हैं. 

चार धाम यात्रा यमुनोत्री से शुरू होती है, फिर गंगोत्री की ओर बढ़ती है. इसके बाद केदारनाथ के दर्शन के बाद बद्रीनाथ धाम के दर्शन के साथ चार धाम यात्रा संपन्‍न होती है. कुछ भक्‍त केवल केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम ही जाते हैं. 

मई 2024 में खुलेंगे कपाट 

उत्तराखंड के चार धाम बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री व यमुनोत्री के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू हो गई है. वहीं इन धामों के कपाट मई में खुलेंगे. केदारनाथ के कपाट 10 मई 2024 को खुलेंगे. यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट भी 10 मई को खुलेंगे. वहीं बद्रीनाथ के कपाट 12 मई को खुलेंगे. 

ऐसे करें चार धाम यात्रा रजिस्‍ट्रेशन 

15 अप्रैल 2024, सोमवार की सुबह 7 बजे से वेबसाइट, एप, वाट्सएप व टोल फ्री नंबर के जरिए से तीर्थयात्री पंजीकरण करा सकेंगे. इसके लिए तीर्थयात्री को पर्यटन विभाग की वेबसाइट registrationandtouristcare.uk.gov.in पर लॉग-इन करके पंजीकरण करना होगा. वहीं रजिस्‍ट्रेशन के लिए व्हाट्सएप नंबर-8394833833 पर yatra (यात्रा) लिख कर मैसेज करके भी पंजीकरण कर सकते हैं. इसके अलावा पर्यटन विभाग के टोल फ्री नंबर- 0135-1364 पर कॉल करके भी रजिस्‍ट्रेशन करने की सुविधा है. वहीं touristcarerttarakhand मोबाइल एप से भी रजिस्‍ट्रेशन किया जा सकता है. यात्रा रजिस्‍ट्रेशन से संबंधी कोई भी जानकरी लेने के लिए उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद कार्यालय में कॉल सेंटर शुरू होगा, जिस पर सुबह 7 बजे से रात 10 बजे तक कॉल करके रजिस्ट्रेशन संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है. बता दें कि इस वर्ष किसी भी धाम के लिए यात्रियों की संख्या सीमित नहीं की गई है. 

Read More
{}{}