trendingNow11662930
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Char Dham Yatra 2023: अक्षय तृतीया पर आज खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट, शुरू हो जाएगी चारधाम यात्रा; अब तक 15 लाख का रजिस्ट्रेशन

Char Dham Yatra 2023 Start Today: पिछले 6 महीने से बर्फबारी की वजह से बंद पड़े यमुनोत्री और गंगोत्री धाम के कपाट आज अक्षय तृतीया के अवसर पर खुल जाएंगे. इसके साथ ही इस साल की चारधाम यात्रा विधिवत रूप से शुरू हो जाएगी. 

Char Dham Yatra 2023: अक्षय तृतीया पर आज खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री धाम के कपाट, शुरू हो जाएगी चारधाम यात्रा; अब तक 15 लाख का रजिस्ट्रेशन
Stop
Devinder Kumar|Updated: Apr 22, 2023, 07:00 AM IST

Char Dham Yatra 2023 begins on Akshaya Tritiya 2023: आज अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya 2023) है. इस दिन को सनातन संस्कृति में बेहद शुभ माना जाता है. आज से गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे. इसके साथ ही आज अक्षय तृतीया के साथ ही उत्तराखंड में चारधाम यात्रा 2023 की विधिवत शुरुआत भी हो जाएगी. गंगोत्री मंदिर समिति के अध्यक्ष हरीश सेमवाल ने बताया कि गंगा मां की डोली अपने शीतकालीन प्रवास मुखबा से शुक्रवार दोपहर 12:15 बजे विदा हुई और वह आज गंगोत्री धाम पहुंच जाएगी. इस दौरान सेना की 11वीं बटालियन जेकलाई आर्मी का बैंड अपनी मधुर धुनें बजाता हुआ मां गंगा की डोली के साथ चल रहा था. 

आज दोपहर खुलेंगे गंगोत्री-यमुनोत्री के कपाट

सेमवाल ने बताया कि शुक्रवार को देश-विदेश के सैकड़ों श्रद्धालु मां गंगा (Gangotri) की इस डोली यात्रा में शामिल हुए. इस डोली की अगुवाई मां गंगा के भाई समेश्वर देव ने की. आज दोपहर 12:35 बजे वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ गंगोत्री धाम के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शन के लिए खोल दिए जाएंगे. जबकि यमुनोत्री धाम (Yamunotri) के कपाट दोपहर 12:41 बजे खोले जाएंगे. यमुनोत्री धाम इस समय बर्फ से ढका हुआ है. वहां पर रुक-रुककर बर्फ गिर रही है. जिसके चलते रास्ते में फिसलन के हालात बने हुए हैं. 

केदारनाथ के 25 अप्रैल को खुलेंगे दरवाजे

गंगोत्री धाम में भी बारिश हो रही है. हालांकि इस बारिश-बर्फबारी का श्रद्धालुओं के जोश पर कोई असर नहीं पड़ रहा है. चारधाम यात्रा में शामिल होने के लिए सैकड़ों की संख्या में श्रद्धालु उत्तराखंड पहुंचे हुए हैं. वहीं केदारनाथ धाम के कपाट 25 अप्रैल और बदरीनाथ धाम के 27 अप्रैल को खोले जाएंगे. जो लोग फिलहाल गंगोत्री और यमुनोत्री धाम पहुंचे हुए हैं, वही श्रद्धालु 3 बाद केदारनाथ (Kedarnath) और फिर बदरीनाथ (Badrinath) के लिए रवाना हो जाएंगे. 

लाखों श्रद्धालु करवा चुके हैं रजिस्ट्रेशन

इस साल की चारधाम यात्रा (Char Dham Yatra 2023) के लिए देशभर से करीब 15 लाख से ज्यादा श्रद्धालु अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. यह रजिस्ट्रेशन निशुल्क होता है और इसके जरिए सरकार श्रद्धालुओं की संख्या और उनकी सुविधाओं पर नजर रखती है. इस यात्रा के लिए हरिद्वार और रिषीकेश को बेस कैंप माना जाता है. फिलहाल गुजरात, मध्य प्रदेश और राजस्थान के सैकड़ों श्रद्धालु रिषीकेश पहुंचे हुए हैं और अपना-अपना रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं. रजिस्ट्रेशन के बाद श्रद्धालु अपनी-अपनी गाड़ियों में गंगोत्री-यमुनोत्री के लिए रवाना हो जाएंगे. 

ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले ताज़ा ख़बर अभी पढ़ें सिर्फ़ Zee News Hindi पर| आज की ताजा ख़बर, लाइव न्यूज अपडेट, सबसे ज़्यादा पढ़ी जाने वाली सबसे भरोसेमंद हिंदी न्यूज़ वेबसाइट Zee News हिंदी

Read More
{}{}