trendingNow12036425
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chanakya Niti: जीवन में उतार लें चाणक्य की ये बातें, बदल जाएगी आपकी तकदीर

Chanakya Niti In Hindi: आज के समय में हर व्यक्ति जीवन में सफल होना चाहता है लेकिन कई बार उसको विफलता हाथ लगती है जिससे वो निराश हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको चाणक्य नीति के अनुसार सफलता हासिल करने के टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको जीवन में उतारकर हर कोई सफलता के शिखर को पा सकता है. 

Chanakya Niti: जीवन में उतार लें चाणक्य की ये बातें, बदल जाएगी आपकी तकदीर
Stop
Pooja Attri|Updated: Dec 30, 2023, 07:31 PM IST

Chanakya Niti For Success: आचार्य चाणक्य पुराने समय के एक बहुत बड़े विद्वान थे. वो अपने समय के एक कुशल राजनीतिज्ञ, कूटनीतिज्ञ, रणनीतिकार और अर्थशास्त्र के ज्ञानी थे. आचार्य के द्वारा लिखित नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े कई पहलुओं का वर्णन किया गया है. इसलिए लोग आज के समय में भी चाणक्य नीति को अपनाते हुए अपनी समस्याओं का निवारण करते हैं. चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में निजी जीवन से लेकर नौकरी, व्यापार और रिश्तों से जुड़े सभी पहलुओं पर अपने विचार व्यक्त किए हैं. हालांकि नीति शास्त्र की बातें सुनने और पढ़ने में काफी कठोर लगती हैं लेकिन ये व्यक्ति को सही और गलत मार्ग का चुनाव करने में मदद करती हैं. आज के समय में हर व्यक्ति जीवन में सफल होना चाहता है लेकिन कई बार उसको विफलता हाथ लगती है जिससे वो निराश हो जाता है. ऐसे में आज हम आपको चाणक्य नीति के अनुसार सफलता हासिल करने के टिप्स बताने जा रहे हैं जिनको जीवन में उतारकर हर कोई सफलता के शिखर को पा सकता है. चलिए जानते हैं आचार्य चाणक्य के अनुसार सफलता पाने के तरीके.

किसी को न बताएं अपनी कमजोरी 
अक्सर लोग अपने करीबियों को अपनी कमजोरी बता देते हैं. लेकिन आचार्य चाणक्य के मुताबिक मनुष्य को अपनी कमजोरियों का खुलासा कभी भी किसी के सामने नहीं करना चाहिए. 
ऐसा करने से सामने वाला आपकी कमजोरी का गलत फायदा उठा सकता है. 

खर्च करें सोच समझ कर 
चाणक्य नीति के मुताबिक हर व्यक्ति के अपने भविष्य के लिए धन संचय हमेशा करते रहना चाहिए. किसी भी मुश्किल समय ता सामना करने के लिए आपके पास धन का संग्रह होना बहुत जरूरी है. इसलिए धन को हमेशा बहुत सोच-समझकर जरूरत पड़ने पर ही खर्च करना चाहिए. 

न करें मूर्ख लोगों से विवाद
चाणक्य के मुताबिक कभी भी किसी व्यक्ति को मूर्ख लोगों से बहस नहीं करनी चाहिए. ऐसा करने से आपकी छवि खराब होती है जिसका परिणाम आपको आगे चलकर भुगतना पड़ता है. 

न करें ऐसे लोगों पर विश्वास 
चाणक्य के मुताबिक जो व्यक्ति आपकी बातों को अनसुना कर देता है वो कभी भी किसी के भरोसे के लायक नहीं होता है. वहीं जो लोग आपको दुख में देखकर खुश होते हैं वो भी विश्वास के पात्र नहीं होते हैं. आचार्य के अनुसार ऐसा व्यक्ति आपको जीवन में धोखा अवश्य देता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}