trendingNow12255804
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chanakya Niti में जानें पार्टनर से मिल रहे इन 5 संकेतों को न करें नजरअंदाज, रिश्ता टूटने का हो सकता इशारा!

Chankya Niti On Relationship: रिश्तों में आ रही खटास या छोटे-छोटे लड़ाई झगड़ों को कई बार लोग नजरअंदजा कर देते हैं और इससे रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है. चाणक्य ने अपनी नीति में कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताया है, जिसे समय से समझने पर रिश्तों को बचाया जा सकता है.

 
chanakya niti
Stop
shilpa jain|Updated: May 20, 2024, 01:26 PM IST

Relationship Tips By Chankya: आचार्य चाणक्य के नीति शास्त्र में जीवन से जुड़े बहुत से पहलुओं के बारे में बताया गया है. जीवन जीने का सही तरीका, सफलता पाने के लिए किन बातों का ध्यान रखा जाए, पति-पत्नी के संबंधों में मिठास बनाए रखने के लिए चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में बहुत सी बातों का जिक्र किया है. 

बता दें कि आचार्य चाणक्य ने अपने नीति शास्त्र में सफलता से लेकर रिलेशनशिप तक के कई मूल मंत्रों के बारे में बताया है. आचार्य चाणक्य ने ऐसे ही पांच संकेतों के बारे में बताया है, जो अगर आपको अपने पार्टनर से मिलते हैं, तो जल्द ही आपका रिश्ता टूटने के कगार पर आ सकता है. 

बात-बात पर गलतियां निकालना 

आचार्य चाणक्य बताते हैं कि अगर आपका पार्टनर बात-बात पर आपकी गलतियां निकालता है, तो इससे आपका रिश्ता कमजोर हो सकता है. वहीं, भविष्य में इसकी वजह से आपका रिश्ता भी टूट सकता है. और भविष्य में अगर ऐसा होता है, तो आपको ऐसा लग सकता है कि आपकी कुछ गलतियों की वजह से आपका रिश्ता टूट सकता है. 

Vastu Tips For Kitchen: किचन में की गई ये भूल बन सकती है गरीबी की वजह, तिजोरी में नहीं टिकता पैसा
 

एक-दूसरे से दूर रहना

चाणक्य ने अपनी नीति शास्त्र में बताया है कि अगर पार्टनर आपको धोखा दे रहा है, तो ऐसे में वो आपसे दूरी बनाए रखना पसंद करेगा. बात-बात पर उनसे दूर भागेगा. इतना ही नहीं, उनके सामने आना भी उन्हें पसंद नहीं होता. 

व्यवहार में बदलाव

आचार्य चाणक्य ने बताया कि अगर कोई व्यक्ति आपसे कुछ छुपाता है या फिर आपको नपसंद कर रहा है, तो उसके व्यवहार में साफ बदलाव देखा जा सकेगा. सामने वाले व्यक्ति के प्रति उसके व्यवहार में बदलाव ही इस बात का संकेत है, तो रिश्तों में दरार आ रही है. 

पितरों को प्रसन्न करते हैं तुलसी के साथ लगे ये पौधे
 

शौक बदलना

अक्सर देखा जाता है कि व्यक्ति आमतौर पर तभी अपने अंदर सुधार और बदलाव करता है, जब उसे किसी को आकर्षित करना होता है. वहीं, अगर आपके पार्टनर के साथ भी ऐसा ही कुछ होता दिख रहा है, तो इसे नरजअंदाज बिल्कुल न करें. 

बहाने बनाना

चाणक्य के अनुसार अगर आपका पार्टनर छोटी-छोटी बातों पर बहाने बना रहा है या फिर आपसे छोटी-छोटी बातों पर झूठ बोल रहा है, तो हो सकता है, आपको धोखा देने वाला हो. चाणक्य का कहना है कि व्यक्ति कोई छिपाने पर ही बहाने बनाता है. ऐसे में अपने पार्टनर के साथ खुलकर बात करें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}