trendingNow11731456
Hindi News >>धर्म
Advertisement

चाणक्य नीति: इन 3 जगहों पर मां लक्ष्मी को रहना है बेहद पसंद, कभी खाली रहने नहीं देती तिजोरी

Chanakya Niti: मां लक्ष्मी की कृपा कौन नहीं पाना चाहता है. आचार्य चाणक्य ने मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए कुछ आसान तरीके बताए हैं. इनको हर कोई कर सकता है. ऐसा करने से घर में धन, धान्य की कभी कमी नहीं रहती है.

चाणक्य नीति
Stop
Chandra Shekhar Verma|Updated: Jun 09, 2023, 07:20 PM IST

Chanakya Niti for Money: आचार्य चाणक्य को भारत का महान दार्शनिक और कुटनीतिज्ञ समझा जाता है. उन्होंने मानव जीवन जीने और सफल होने के लिए कई बातें बताई हैं. इन बातों को चाणक्य नीति कहा जाता है. जिन लोगों ने भी उनकी नीतियों का अनुसरण किया, उन्होंने जिंदगी में अपार सफलता हासिल की है. आचार्य चाणक्य धन और मां लक्ष्मी को लेकर भी कई बातें कहते हैं. उनका मानना था कि मां लक्ष्मी चंचल प्रवृत्ति की हैं. ऐसे में उनको एक जगह पर रोककर रखना मुश्किल होता है. हालांकि, कुछ जगह ऐसी होती हैं, जो मां को काफी पसंद होती हैं और इन जगहों को वह आसानी से नहीं छोड़ती हैं. 

प्रेम 

पति और पत्नी के बीच प्यार बने रहना बेहद जरूरी है. जिस घर में पति-पत्नी में प्यार नहीं होता, अक्सर मनमुटाव की स्थिति बने रहती है और हमेशा कलह और लड़ाई-झगड़ा होते रहता है. ऐसे घर में मां लक्ष्मी एक क्षण भी रहना पसंद नहीं करती है. प्रेम और सौहार्द से भरे घर को मां लक्ष्मी पसंद करती हैं.

ज्ञानी

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जो लोग मूर्ख होकर भी ज्ञानी होने का दिखावा करते हैं. ऐसे घर में मां लक्ष्मी कभी नहीं ठहरती है. मां लक्ष्मी का वास वहीं, होता है, जहां ज्ञानी और गुणवान लोगों का सम्मान किया जाता है.

अन्न

आचार्य चाणक्य के अनुसार, जिस घर में अन्न की कमी नहीं होती है. हमेशा घर अन्न से भरा रहता है, अनाज खत्म होने से पहले ही उसकी व्यवस्था कर दी जाती है. ऐसे घर में मां लक्ष्मी वास करने चली आती हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Weekly Horoscope: इस हफ्ते इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, प्रमोशन के साथ होगी आय में वृद्धि
पैसे गिनते समय इन गलतियों से मां लक्ष्मी होती हैं नाराज

 

Read More
{}{}