trendingNow12250344
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chanakya Niti: ऐसी कन्याओं से कभी शादी करने की ना करें गलती, जिदंगी को नर्क बनने में नहीं लगेगी देर

Chanakya Niti Lessons: एक सफल व्यक्ति के पीछे उसकी गृहणि का सबसे बड़ा हाथ होता है. लेकिन यही घर की लक्ष्मी यदि नकारात्मक सोच की निकल जाए या फिर उसमें यहां बताए गए अवगुण हो तो वो घर को स्वर्ग से नरक में बदलने में देर नहीं करती है.

 
chanakya niti
Stop
shilpa jain|Updated: May 16, 2024, 11:30 AM IST

Bad Woman Traits: इतिहासकारों के अनुसार मौर्य समाज को स्थापित करने में आचार्य चाणक्य का बहुत बड़ा योगदान था. उनकी नीतियों को लोग आज भी अपनी जिदंगी में फॉलो करते हैं. बतादें कि एक सफल व्यक्ति की पहचान चाणक्य की नीतियों से भी लगाया जा सकता है.

चाणक्य ने अपनी नीति में एक अहम बात बताई है कि यदि व्यक्ति अपनी जिदंगी में खुब तरक्की कर रहा है तो उसके पीछे उसकी कुशल पत्नी का सबसे बड़ा हाथ है. वहीं अगर इसी पत्नी में चाणक्य की नीतियों के अनुसार अवगुण पाए गए तो वह स्वर्ग से बने घर को नरक में बदलने में देर नहीं करती है. चलिए विस्तार में इन अवगुणों के बारे में जानें.

अपनी सुदंरता पर करें घमंड

चाणक्य नीति के अनुसार यदि कोई स्त्री में अपनी बुद्धि की तुलना में सुंदरता पर घमंड करें तो समझ जाए कि वो जिस घर में जाएगी उसका बर्बाद होना तय है. ऐसी लड़कियां तो खुद से ही असंतुष्ट रहती तो दूसरों के बारे में क्या सोचेगी.

Chaturmas 2024: इस दिन से लगने जा रहा चातुर्मास, 4 माह के लिए बंद हो जाएंगे मांगलिक कार्य
 

भौतिक सुख सुविधाओं के बारे में सोचने वाली

चाणक्य का मानना है कि जो स्त्री केवल भौतिक सुख सुविधाओं को जरूरी समझे तो वह अपने पति के साथ परिजन को कोई भाव नहीं देगी. ऐसी लड़कियों से विवाह करना बिलकुल भी उचीत नहीं है क्योंकि वह आर्टिफीशियल वाली दुनिया में पूरी तरह से डूबी होती हैं. इन्हें दूसरों से ज्यादा खुद के बारे में सोचना और करना पसंद होता है.

हमेशा दूसरों को नीचा दिखाने की करें कोशिश

चाणक्य की मानें तो जो लड़की अशिष्ट और दूसरों को नीचा दिखाने की कोशिश करें तो ऐसी लड़की कभी भी घर को नहीं बसा सकती है. ऐसी लड़कियां कभी भी अपने पति के साथ परिजनों की इज्जत नहीं करती हैं.

Sita Navami 2024: सीता नवमी आज, अखंड सौभाग्य की प्राप्ति के लिए महिलाएं कर लें ये काम
 

असत्य की राह पर चलने वाली लड़कियां
 
चाणक्य की मानें तो जो लड़की हमेशा असत्य का साथ दें या फिर झूठ बोले तो ये बने घर को भी तोड़ने का काम करती हैं. ऐसे में वह अपने पति को भड़काने का भी काम करती हैं.

धोखा देने वाली लड़कियां

चाणक्य की मानें तो जो लड़कियां लोगों को धोखा दें या फिर किसी का अपने लिए इस्तेमाल करें तो यह कभी भी परिवार में एक जुटता नहीं बनाती है. ऐसे लड़कियों से दूरी बना कर ही रखना सही है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}