trendingNow12270086
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्ति को जीवन में कभी नहीं मिलती सफलता, अगर आप में भी हैं ये आदतें तो आज ही बदल लें

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने नीतियों में ऐसे व्यक्ति के बारे में बताया है जो जीवन में कभी सफलता हासिल नहीं कर पाता. ऐसे व्यक्ति की बुरी आदतें उसे कभई आगे नहीं बढ़ने देती. आइए जानते हैं कौन सी हैं वे आदतें.

 
chanakya niti for success
Stop
shilpa jain|Updated: May 30, 2024, 01:11 PM IST

Chanakya Niti For Success: आचार्य चाणक्य महान रणनीतिकार और अर्थशास्त्री माने जाते हैं. आचार्य चाणक्य की नीतियों से व्यक्ति अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकता है. उनकी नीतियां जीवन के हर पहलू पर बात करती हैं. चाणक्य के अनुसार व्यक्ति की सफलता और असफलता उसके हाथ में ही होती है. यदि व्यक्ति कुछ आदतों से दूर रहे तो वह जीवन में खूब तरक्की कर सकता है. 

आचार्य चाणक्य ने अपने नीतियों में ऐसी आदतों के बारे में बताया है तो व्यक्ति को असफलता की ओर ले जाती है. जिस व्यक्ति के अंदर से आदतें होती है उसे जीवन में कभी सफलता हासिल नहीं होती. आइए विस्तार से जानते हैं कि कौन सी हैं वे आदतें.

Vastu Tips: नवविवाहित जोड़े के बेडरूम में इन 7 चीजों को रखने से आ सकती है दरार, बन सकता है तलाक का कारण
 

आलस

आचार्य चाणक्य के अनुसार व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन आलस ही होता है. आलसी व्यक्ति जीवन में कभी सफलता हासिल नहीं कर पाता. ऐसा व्यक्ति हमेशा अपने आलस के कारण काम समय पर नहीं करता, काम करने से जी चुराता है. इससे उसे हमेशा हार का सामना करना पड़ता है. वहीं जो व्यक्ति मेहनती और उत्साह से हर काम करता है उसे जीवन में हमेशा सफलता मिलती है. 

लालच

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति लालची होता है वह कभी न कभी अपने लालच के कारण मुश्किलों में फंस ही जाता है. ऐसा व्यक्ति अपना मान-सम्मान गंवा बैठता है और जीवन में आगे नहीं बढ़ पाता, इसलिए व्यक्ति का लालच नहीं करना चाहिए.

Shani Impact: शनि के नक्षत्र परिवर्तन से ये राशियां होगी मालामाल, पूरे 97 दिनों तक राजा की तरह बितेगी जिंदगी
 

बेईमान

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति अपने काम के प्रति ईमानदार नहीं होता उसे जीवन में सफलता हासिल नहीं होती. ऐसा व्यक्ति कभी करियर में आगे नहीं बढ़ता साथ ही ऐसे व्यक्ति के पास हमेशा धन का अभाव रहता है. कई बार व्यक्ति अपने कर्मों से अपना मान-सम्मान भी खो देता है.

दूसरों की बुराई

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति दूसरों की बुराई करता है वे जीवन में हमेशा पीछे रह जाता है. ऐसा व्यक्ति कपटी हो जाता है और दूसरों से ईर्ष्या करने लगता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}