trendingNow11740312
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chanakya Niti: ना करें इन लोगों पर भरोसा करने की गलती, देते हैं मृत्‍यु जैसा कष्‍ट!

Chanakya Niti in Hindi: जीवन में गलत व्‍यक्ति का साथ बर्बादी की ओर ले जाता है. चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसे लोगों के बारे में बताया है, जिनसे हमेशा दूर रहना चाहिए. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jun 16, 2023, 01:48 PM IST

Chanakya Niti for Success: आचार्य चाणक्‍य महान अर्थशास्‍त्री, राजनीतिज्ञ, कूटनीतिज्ञ होने के साथ-साथ बहुत अच्‍छे मार्गदर्शक भी थे. उनकी बताई बातें आज भी प्रांसगिक हैं. चाणक्‍य नीति शास्‍त्र में ऐसी बातें बताई गई हैं जिनका पालन करना ढेरों मुसीबतों से बचाता है. साथ ही जीवन में आगे बढ़ने में भी मदद करता है. चाणक्‍य नीति में 5 तरह की चीजों और लोगों से दूर रहने की सलाह दी गई है, यदि इनकी संगत की जाए तो जीवन बर्बाद हो जाता है, साथ ही मृत्‍यु या मृत्‍यु जैसा कष्‍ट मिलता है. 

इन पर कभी न करें भरोसा

सत्‍ता में बैठे शक्तिशाली लोग: कभी भी सत्‍तासीन या शक्तिशाली लोगों पर भरोसा न करें. चाणक्‍य नीति कहती है कि ऐसे लोगों से ना दोस्‍ती भली ना दुश्‍मनी. सत्‍ता या राजनीति में बैठे लोग कभी किसी के नहीं होते हैं, वे अपने फायदे के लिए कभी भी आपक बलि दे सकते हैं. उनकी ताकत के आगे आप कुछ कर भी नहीं पाएंगे. लिहाजा इन लोगों से दूरी ही रखें. 

हथियार रखने वाले लोग: जो लोग अपने पास हथियार रखते हों, उन पर कभी भरोसा नहीं करना चाहिए. ना ही ऐसे लोगों से दुश्‍मनी मोल लेनी चाहिए. ये लोग जरा सा गुस्‍सा आने पर भी आपको बड़ा नुकसान पहुंचा सकते हैं. 

हिंसक और खतरनाक जानवर: जानवर पालना अच्‍छी बात है लेकिन हिंसक या खतरनाक जानवर पर भरोसा करना कभी भी आपको या आपके परिजन को मौत के मुंह में पहुंचा सकता है. ऐसे जानवरों से दूरी बनाकर रखें. 

दुष्‍ट स्त्री: जिस स्‍त्री का चरित्र ठीक ना हो या दुष्‍ट प्रवृत्ति हो, उस पर भरोसा करना आपको बर्बाद कर सकता है. ऐसी स्‍त्री किसी की नहीं होती हैं और अपने फायदे के लिए आपको कभी भी धोखा दे सकती हैं. इतना ही नहीं ऐसी महिला का साथ आपको कभी भी बड़ी मुश्किल में डाल सकता है. 

नदी की गहराई और वेग: देखने में नदी भले ही कितनी भी उथली और शांत दिखे लेकिन उसकी गहराई और उसके प्रवाह को लेकर शक नहीं करनी चाहिए. क्‍योंकि इस मामले में थोड़ी सी भी गलतफहमी आपको मौत के मुंह में भेज सकती है. 

पुरुषों की तरह महिला नागा साधु भी रहती हैं निर्वस्‍त्र? केवल इस समय आती हैं दुनिया के सामने 

ये है नाखून काटने का सबसे शुभ दिन, अचानक मिलता है खूब सारा पैसा

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}