trendingNow12291075
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chanakya Niti: हर क्षेत्र में सफल होना है तो जीवन में उतार लें चाणक्‍य नीति की ये 5 बातें

Chanakya Niti for Success: सफलता पाने के लिए व्‍यक्ति कड़ी मेहनत करता है लेकिन कई बार उसके प्रयास बेकार जाते हैं. चाणक्‍य नीति में कुछ ऐसी बातें बताई गईं हैं, जो सफलता की राह आसान बनाती हैं. 

Chanakya Niti: हर क्षेत्र में सफल होना है तो जीवन में उतार लें चाणक्‍य नीति की ये 5 बातें
Stop
Shraddha Jain|Updated: Jun 13, 2024, 10:14 AM IST

चाणक्‍य नीति: चाणक्‍य नीति में जीवन के हर क्षेत्र से जुड़ी अहम बातें बताई गईं हैं. आचार्य चाणक्‍य द्वारा बताई गई इन बातों को अपने जीवन में उतार कर व्‍यक्ति मनचाही सफलता पा सकता है. बल्कि उसका हर रास्‍ता आसान हो जाता है. यही वजह है कि आज भी आचार्य चाणक्‍य की बातें आज भी प्रासंगिक हैं और करोड़ों लोग उन पर अमल करके अपना भविष्‍य संवार रहे हैं. आइए जानते हैं सफलता पाने के लिए चाणक्‍य नीति. 

सफलता पाने के लिए करें ये काम 

आचार्य चाणक्‍य अपने नीति शास्‍त्र चाणक्‍य नीति में कहते हैं कि व्‍यक्ति का लक्ष्‍य जितना बड़ा होगा, उनकी चुनौतियां भी उतनी ही बड़ी होंगी. फिर भी व्‍यक्ति कुछ बातों का पालन करे तो वह बड़ी से बड़ी चुनौती को पार करके अपना लक्ष्‍य पा सकता है. 

1. दूसरों की गलतियों से सबक - आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि खुद गलती करके सीखने में काफी समय लगता है. बेहतर है कि दूसरों की गलतियों से भी सबक लें और वो गलतियां खुद ना करें. ऐसा करने से असफलता की गुंजाइश कम होगी और जल्‍दी सफलता मिलेगी. 

2. प्रयास : सफलता पाने का पहला नियम है, हार ना मानना. जब तक लक्ष्‍य हासिल ना कर लें, पीछे ना हटें और ना ही अपने प्रयासों में कमी आने दें. सफलता जरूर मिलेगी. 

3. असफलता से ना घबराएं : असफलता मिलने पर ना तो डरें ना पीछे हटें. ना ही अपनी गलतियों के लिए अफसोस करें. बल्कि हार के बाद अगले कदम के लिए खुद को तैयार करें और आगे बढ़ें. 

4. इन जगहों पर न रहें : न ही ऐसी जगह पर रहें, जहां आपका सम्‍मान न हो. न ही उन जगहों पर रुकें जो आपको आगे बढ़ने से रोकें. अपने आत्‍मसम्‍मान और तरक्‍की से समझौता न करें. 

5. भाग्य के भरोसे न बैठें : भाग्‍य के भरोसे बैठने वालों को वही मिलता है जो प्रयास करने वालों से बच जाता है. लिहाजा कभी भी भाग्‍य के भरोसे ना रहें, बल्कि अपनी लगन, मेहनत और बुद्धिमत्‍ता की दम पर आगे बढ़ते रहें. ऐसा व्‍यक्ति कठिन से कठिन स्थितियों से भी निकलकर अपने लक्ष्य को पा लेता है. 
                                                                                                                   
(Dislaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}