trendingNow11559447
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chanakya Niti: जीवन में नहीं खाना चाहते धोखा तो चाणक्य की इन बातों पर करें अमल, हर कदम पर मिलेगी सफलता

Chanakya Success Tips: हर इंसान जीवन में सफल होना चाहता है. इसके लिए वह हर संभव प्रयत्न भी करता है, लेकिन जीवन के कई मोड़ पर धोखा खाने से वह सफलता की लड़ाई हार जाता है. इसके लिए आचार्य चाणक्य ने कुछ टिप्स बताए हैं.

चाणक्य नीति
Stop
Zee News Desk|Updated: Feb 06, 2023, 04:48 AM IST

Chanakya Niti Life Lessons: आचार्य चाणक्य प्रख्यात विद्वान और कुटनीतिज्ञ रहे हैं. उन्होंने मानव जीवन को लेकर कई सारी बातें बताई हैं. इनमें से कुछ बातें सफलता और धोखे को लेकर हैं. उनका मानना है कि सफलता की सीढ़ी पर चलने से रोकने में सबसे बड़ा रोड़ा धोखे का होता है. ऐसे में अगर कुछ बातों पर अमल किया जाए तो जीवन में कभी धोखा नहीं मिलेगा और निरंतर सफलता के पथ पर आगे बढ़ते जाएंगे. 

वाणी और संगत

इंसान को हमेशा अपनी वाणी पर हमेशा कंट्रोल रखना चाहिए. वाणी ऐसी चीज है, जो इंसान को फर्श से अर्स तक पहुंचा सकती है और गर्त में भी डाल सकती है. ऐसे में हमेशा मीठी वाणी का ही इस्तेमाल करना चाहिए. इसके साथ ही हमेशा सज्जनों की संगत करनी चाहिए. इससे इंसान के व्यक्तित्व निखार आता है और इंसान गलत राह में जाने से बचता है.

मेहनत

कई इंसान अपनी जिंदगी को किस्मत या भाग्य के भरोसे छोड़ देते हैं और मेहनत से जी चुराने लगते हैं. आचार्य चाणक्य के अनुसार, ऐसा करना काफी गलत होता है. जो इंसान मेहनत नहीं करते हैं और खुद को किस्मत के भरोसे छोड़ देते हैं. ऐसे लोग जीवन में कभी सफल हनी होते हैं. ऐसे में किस्मत के साथ जमकर मेहनत भी करनी चाहिए.

परिवार

आचार्य चाणक्य की नीतियों के अनुसार, जो इंसान अपनी कमाई से संतुष्ट रहता है, उसको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता. इसके साथ ही परिवार में आज्ञा मानने वाली पत्नी, सम्मान करने वाले संतान हों तो ऐसे व्यक्ति का जीवन स्वर्ग के समान हो जाता है.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}