trendingNow11641571
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chaitra Purnima 2023: चैत्र पूर्णिमा की शाम को जरूर करें ये टोटका, सारी बलाएं होंगी दूर

Chaitra Purnima Upay: हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन चैत्र पूर्णिमा का व्रत रखा जाता है. आज चैत्र पूर्णिमा की शुभ तिथि है. पूर्णिमा का संबंध मां लक्ष्मी से भी माना जाता है.

चैत्र पूर्णिमा को शाम के समय जरूर करें ये काम
Stop
Zee News Desk|Updated: Apr 06, 2023, 02:54 PM IST

Chaitra Purnima Ke Totke: हिंदू पंचांग के अनुसार चैत्र मास की शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा तिथि के दिन चैत्र पूर्णिमा का व्रत रखा जाता है. आज चैत्र पूर्णिमा की शुभ तिथि है. पूर्णिमा का संबंध मां लक्ष्मी से भी माना जाता है. चैत्र के महीने में आने वाली पूर्णिमा को चैत्र पूर्णिमा कहा जाता है. मान्यता है कि चैत्र पूर्णिमा की शाम को कुछ खास उपाय करने से आपके जीवन के सभी कष्ट दूर होते हैं और जीवन में सुख- समृद्धि प्राप्त होती है. मान्यताएं हैं कि चैत्र पूर्णिमा के दिन माता लक्ष्मी की उपासना करने से धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है. तो चलिए जानते हैं कि ये उपाय कौन-से हैं. जिनको करने से आपके सारे कष्ट दूर होंगे. 

चैत्र पूर्णिमा की शाम करें ये उपाय 

- अगर आप सुबह के समय पीपल को जल अर्पित नहीं कर पाए हैं तो शाम को पीपल के वृक्ष को जल जरूर अर्पित करें. इस दिन पीपल के पेड़ का विशेष महत्व होता है. साथ ही आप दीपक प्रज्जवलित करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है और सुखद जीवन का आशीर्वाद देती हैं. 

- शाम के समय केले की जड़ की पूजा करने के बाद हल्दी की गांठ और केले की जड़ को साथ में करके पीले कपड़े में बांध लें. ये चीजें पुखराज का काम करती है, ऐसा करने से गुरु के शुभ फल प्राप्त होते हैं और आरोग्य की प्राप्ति होती है. 

- अगर आपके वैवाहिक जीवन में परेशानी आ रही है तो शाम के समय पति-पत्नी साथ में मिलकर चंद्र देव को अर्घ्य दें. मान्यता है कि ऐसा करने से दंपती जीवन में खुशहाली आती है.

- मां लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए शाम के समय उनकी पूजा करें और मां लक्ष्मी को 11 कौड़ियां अर्पित करें. इसके साथ ही उन्हें हल्दी का तिलक लगाएं. अगली सुबह इन कौड़ियों को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से धन वृद्धि होती है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}