trendingNow11619692
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chaitra Navratri Fasting: नवरात्रि पर नहीं रख पा रहे 9 दिन व्रत? ये काम दिलाएंगे मां दुर्गा की पूरी कृपा

Chaitra Navratri 2023: चैत्र नवरात्रि कल 22 मार्च 2023, बुधवार से शुरू हो रही हैं. मां दुर्गा के भक्‍त नवरात्रि के 9 दिन व्रत रखते हैं. यदि आप इस बार व्रत नहीं रख पा रहे हैं तो निराश ना हों, बल्कि ये काम करके भी मां दुर्गा की पूरी कृपा पा सकते हैं. 

फाइल फोटो
Stop
Shraddha Jain|Updated: Mar 21, 2023, 10:14 AM IST

Navratri 2023 Vrat Niyam: हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व बहुत महत्‍वपूर्ण माना गया है. इस बार चैत्र नवरात्रि का पर्व कल 22 मार्च से शुरू होगा. इसी दिन से हिंदू नववर्ष की शुरुआत होती है. मां अंबे के भक्‍त बेसब्री से नवरात्रि का इंतजार करते हैं. इन 9 दिनों में वे मां दुर्गा की विशेष पूजा-आराधना करते हैं, व्रत-उपवास रखते हैं, घर-घर में घटस्‍थापना करते हैं. लेकिन कई बार सेहत संबंधी समस्‍या, यात्रा आदि विभिन्‍न कारणों के चलते भक्‍त व्रत-उपवास नहीं कर पाते हैं. ऐसी स्थिति के लिए भी धर्म-शास्‍त्रों में कुछ तरीके बताए गए हैं. जिससे आप बिना नवरात्रि व्रत किए भी देवी दुर्गा की कृपा पा सकते हैं. 

बिना नवरात्रि व्रत किए ऐसे पाएं मातारानी की कृपा 

- कई बार यात्रा, किसी बीमारी, गर्भावस्‍था या अन्‍य कारण के चलते लोग नवरात्रि के 9 दिन के व्रत नहीं रख पाते हैं. ऐसे में वे अन्‍य तरीकों से भी मां दुर्गा की कृपा सकते हैं. ऐसी स्थिति में वे नवरात्रि के पहले दिन और अष्‍टमी का व्रत रखकर और बाकी दिन विधि-विधान से मातारानी की पूजा करके भी लाभ पा सकते हैं. कई बार लोग नवरात्रि का पहला दिन, पंचमी तिथि और अष्‍टमी तिथि का व्रत करके नवमी का पारण कर सकते हैं. इससे भी नवरात्रि के 9 व्रत करने जैसा फल पा सकते हैं. 

- इसके अलावा 9 दिन तक रोजाना एक समय सात्विक भोजन करके भी ये व्रत कर सकते हैं. लेकिन इस दौरान यह याद रखें कि हर दिन व्रत का संकल्‍प जरूर लें और रोज मां दुर्गा की विधि-विधान से पूजा करें. तभी मां दुर्गा प्रसन्‍न होंगी. साथ ही इस दौरान अपना ज्‍यादा से ज्‍यादा समय मां दुर्गा की आराधना में लगाएं और किसी से अपशब्‍द ना कहें, ना ही किसी महिला का अपमान करें. 

- यदि एक भी व्रत ना कर पा रहे हों तब भी नवमी के दिन विधि-विधान से हवन-पूजा करें, साथ ही कन्‍या पूजन जरूर करें. कन्‍याओं को सम्‍मानपूर्वक हल्‍वा-पूरी या खीर-पूरी का भोजन कराएं और भेंट देकर पैर छुएं.

ये भी पढ़ें- आपके लिए कैसा रहेगा साल 2023, जानें अपना राशिफल

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}