trendingNow12174739
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chaitra Month 2024: आज से शुरू हुआ चैत्र महीना, भूलकर भी न करें ये गलतियां, झेलनी पड़ सकती है गरीबी

Chaitra Month Rules: हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन महीना साल का आखिरी महीना होता है. फाल्गुन पूर्णिमा के साथ ही फाल्गुन मास खत्म हो जाता है. पंचांग के अनुसार 26 मार्च यानी आज से चैत्र महीने की शुरुआत हो चुकी है. 

Chaitra Month 2024: आज से शुरू हुआ चैत्र महीना, भूलकर भी न करें ये गलतियां, झेलनी पड़ सकती है गरीबी
Stop
Gurutva Rajput|Updated: Mar 26, 2024, 01:55 PM IST

Chaitra Month 2024: हिन्दू पंचांग के अनुसार फाल्गुन महीना साल का आखिरी महीना होता है. फाल्गुन पूर्णिमा के साथ ही फाल्गुन मास खत्म हो जाता है. पंचांग के अनुसार 26 मार्च यानी आज से चैत्र महीने की शुरुआत हो चुकी है. शास्त्रों के मुताबिक चैत्र महीने में ब्रह्मा जी ने सृष्टि की रचना की थी. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस महीने में कुछ चीजों से परहेज करना चाहिए. आइए जानते हैं इस महीने में क्या नहीं करना चाहिए.

 

1. न करें मांस मदीरा का सेवन
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र महीने में मास मदीरा का सेवन नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा रुक जाती है और घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ जाती है. इस महीने में सात्विक भोजन का ही सेवन करना चाहिए. 

 

2. न करें प्याज और लहसुन का सेवन
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र महीना दुर्गा मां को समर्पित होता है. इस कारण से इस महीने में प्याज लहसुन के सेवन से बचना चाहिए. किसी भी तरह से तामसिक भोजन से परहेज करें तो आपके लिए अच्छा रहेगा. 

 

यह भी पढ़ें: Rahu Venus Yuti: 5 दिन बाद मीन राशि में होगी राहु-शुक्र की युति, कर्क समेत इन राशियों के लोग होंगे मालामाल

 

3. भूलकर भी न करें नशा
चैत्र महीने में भूलकर भी किसी भी तरह का नशा नहीं करना चाहिए. कहा जाता है कि ऐसा करने से धन की देवी आपसे नाराज हो सकती हैं. घर की आर्थिक स्थिति बिगड़ने का ये मुख्य कारण हो सकता है. शराब या तम्बाकू जैसे नशीले पदार्थ सेहत के लिए भी हानिकारक होते हैं.

 

4. बाल न कटवाएं
चैत्र महीने में बाल कटवाने से भी बचना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार चैत्र महीने में बाल कटवाना अशुभ माना जाता है. कहा जाता है कि इससे इंसान की बुद्धि भ्रमित हो सकती है. इससे घर की आर्थिक स्थिति पर भी प्रभाव पड़ता है.

 

5. घर में न करें क्लेश
चैत्र महीने में पति-पत्नी को वाज-विवाद से बचना चाहिए. इससे घर में नेगेटिविटी फैलती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार घर की स्त्री को मां लक्ष्मी का रूप माना जाता है. घर में क्लेश करने से मां लक्ष्मी नाराज हो सकती है और घर आर्थिक समस्याओं में घिर सकता है.

 

6. न काटें नाखुन
चैत्र महीने में नाखुन काटने से बचना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ये अशुभ माना जाता है. खुद को साफ-सुथरा रखें और पूरे महीने पवित्रता बनाए रखें

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}