trendingNow11513787
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Wednesday Vart special: बुधवार को विघ्नहर्ता गणपति को ऐसे करें खुश, बनेंगे सारे बिगड़े काम; जानें व्रत के नियम

Budhwar Ke Upay: बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणपति जी के लिए बहुत खास है. यदि आपके कार्यों में बाधा आ रही हैं तो बुधवार का व्रत करके भगवान गणेश का प्रसन्न कर सकते हैं. आइए जानते हैं बुधवार व्रत की विधि और नियम.   

बुधवार के उपाय
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 04, 2023, 10:02 AM IST

Ganpati Ji Vart Vidhi: बुधवार का दिन विघ्नहर्ता गणेश जी और बुधदेव के लिए समर्पित है. धर्मिक मान्यताओं के अनुसार यदि आप बुधवार को पूरे विधि- विधान से गणेश जी की उपासना करते हैं तो आपके घर की सारी परेशानियां हमेशा के लिए दूर हो जाएंगी. साथ ही बुधदेव बुद्धि और ज्ञान के प्रतीक हैं. 

बुधवार को करें व्रत 

बुधवार का दिन गणेश जी का होता है यदि आप बुधवार का व्रत करते हैं तो इसका फल आपको निश्चित ही प्राप्त होता है.  इसके लिए आपको सुबह जल्दी उठकर नित्यक्रिया, स्नान आदि करके गणपति जी को रोली, मौली, अक्षत, जनेऊ, दूर्वा, दीपक, धूप, गुलहड़ का फूल अर्पित करें. भोग में उन्हें मोदक या मोतीचूर के लड्‌डू लगा सकते हैं. इसके बाद बुधवार व्रत की कथा पढ़ें.

हरा रंग है प्रिय 

माना जाता है कि विघ्नहर्ता को हरा रंग प्रिय है , इसलिए ध्यान रहें कि बुधवार के दिन हरे रंग का वस्त्र धारण करें. इसके साथ ही आप किसी जरूरतमंद को हरे रंग वस्तु या मूंग की दाल दान में दे सकते हैं. इससे आपकी मनोकामना जल्द पूरी होती हैं.

नमकयुक्त भोजन न करें 

नान्यताओं के अनुसार यदि आप बुधवार का व्रत कर रहें है तो व्रत के दौरान आप नमक ना खाएं, केवल फलाहार ले सकते हैं. या बिना नमक का भोजन करें या फिर कुछ मीठा खा सकते हैं.  शाम को पूजा-आरती के बाद प्रसाद खाकर व्रत का पारण करें. 

इन मंत्रों का करें जाप 

बुधवार को आप बुधदेव का स्मरण करने बुध यंत्र की पूजा करें. साथ ही उन्हें जल में हरी इलायची और कपूर मिलाकर अर्घ्य दें और‘ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं स: बुधाये नम:’ मंत्र का जाप करें. इसके बाद आप गणेश स्तुति और गणेश चालीसा का पाठ करें और फिर आरती करें.  

व्रत करने से पूरी होती है मनोकामना 

बुधवार का व्रत करने से आपके सारी परेशानी, धन हानि, या रूका हुआ पैसा वापस नहीं मिल रहा है जैसी सारी समस्याएं दूर होती है. बुधवार का व्रत करने से घर में यदि लड़ाई- झगड़े अधिक होते हैं तो नियमित रूप से व्रत और पूजा-पाठ करने से आपको निश्चित ही परिणाम देखने को मिलेंगे. इसके साथ ही यदि आप या आपके बच्चे का मन पढ़ाई में नहीं लग रहा है तो इसके लिए भी आप व्रत या गणपति जी की उपासना कर सकते हैं.

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}