trendingNow11931544
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Geeta Gyan: व्यक्ति की ये चार इच्छाएं कर सकती है उसे बर्बाद, काबू करने में ही है भलाई, जानें

Geeta facts: हिंदू धर्म में सबसे पवित्र पुस्तक माने जाने वाली गिता में चार ऐसी इच्छाओं के बारे में बताया गया है, जिसकी वजह से व्यक्ति की बर्बादी हो सकती है. आइए इन चार इच्छाओं के बारे में जानते हैं.

 
geeta gyan
Stop
shilpa jain|Updated: Oct 26, 2023, 05:16 PM IST

Geeta Gyan Krishna to Arjun: व्यक्ति की चाहत कभी भी खत्म होने का नाम नहीं लेती. ऐसे में अगर व्यक्ति की चाहत दूसरे से उसकी मेहनत का हिस्सा भी लेने की हो जाए तो वह उसके बर्बादी का अंत बन सकती है. दरअसल गीता में भगवान श्री कृष्ण ने भी चेतावनी दी थी कि इन चार चीजों की इच्छा अगर कोई व्यक्ति करता है तो वह उसके बर्बादी का अंत हो सकता है.

श्रीमद्भगवत गीता को हिंदू धर्म में सबसे पवित्र किताबों में से एक माना जाता है. इसी किताब के अनुसार यदी कोई व्यक्ति इन चार चीजों की कामना करता है तो उसे जीवन में कष्ट और बढ़ जाएंगे. आइए विस्तार में गीता में दिए गए इस श्लोक और उसके अर्थ को समझे.

गीता का श्लोक

परांग परद्रव्यांग तथैव च प्रतिग्रहम्
परस्त्रिंग पर्निन्दंग च मनसा ओपि बिवर्जायत

श्लोक का अर्थ

कभी भी व्यक्ति को दूसरे का भोजन, दूसरे का धन, दूसरे का उपहार, परस्त्री और दूसरे की निंदा करने की इच्छा नहीं रखना चाहिए.

दूसरे का अन्न ना छीनें

अपनी कमाई पर भरोसा करते हुए कभी भी दूसरे के भोजन पर अपना अधिकार नहीं समझे. क्योंकि वह भी किसी ने अपनी मेहनत से उसे खरीदा है.

दूसरे की प्रॉपर्टी पर ना रखें नजर

यदि व्यक्ति ने धोखे से किसी का धन हड़प लिया है तो उसे उसके बदले उससे ज्यादा गवाना पड़ सकता है. जैसे किसी बीमारी या फिर अन्य खर्चों में.

दूसरे का दान को ना समझे अपना

कभी भी दूसरे व्यक्ति की कमाई को अपना नाम कर के दान ना करें. इससे व्यक्ति को कभी भी दान का पुण्य नहीं मिलेगा क्योंकि यह दूसरे की कमाई थीं.

दूसरी स्त्री के बारे में सोचना

दूसरी स्त्री की वासना माहपाप है. अपने मन और भावनाओं पर नियंत्रण रखने की कोशिश करें. ऐसा करने से व्यक्ति की छवि खराब नहीं होगी.

निंदा ना करें

अपनी निंदा कभी भी नहीं करनी चाहिए. ऐसा करसे से खुद को खो देंगे. दरअसल आलोचना किसी के लिए भी अच्छी नहीं होती, इससे केवल नुकसान ही हुआ है. साथ ही निंदा करने वालों पर कभी भी कोई दुबारा विश्वास नहीं करता.

Planet Transit 2023: नवंबर में धमाल मचाएगा इन ग्रहों का 'महागोचर', एक के बाद एक निकलेगी लॉटरी
 

Lucky Girls Zodiac: शादी के बाद पति के लिए कुबेर का खजाना साबित होती हैं इस राशि की लड़कियां, हाथों से बरसता है पैसा!
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}