trendingNow12373550
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Chanakya Niti: अमीर बनना है तो इन चीजों पर करें पैसा खर्च, घर में खिंची चली आएंगी मां लक्ष्‍मी

चाणक्‍य नीति में अमीर बनने के तरीके बताए गए हैं. इन नीतियों को अपनाकर जातक अपने जीवन में तमाम खुशियां पा सकता है और उसे कभी धन की कमी नहीं होती है. 

Chanakya Niti: अमीर बनना है तो इन चीजों पर करें पैसा खर्च, घर में खिंची चली आएंगी मां लक्ष्‍मी
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 08, 2024, 07:57 AM IST

Chanakya Niti for Money in Hindi: महान अर्थशास्‍त्री आचार्य चाणक्‍य ने धन कमाने के तरीकों से लेकर उसके उपयोग तक के बारे में मार्गदर्शन दिया है. यदि व्‍यक्ति चाणक्‍य की इन नीतियों का पालन करे तो ना केवल वो अमीर बन सकता है बल्कि वह हमेशा धनवान बना रह सकता है. ऐसे व्‍यक्ति को जीवन में कभी भी धन की तंगी नहीं होती है. उस पर हमेशा मां लक्ष्‍मी की कृपा बनी रहती है. आज हम चाणक्‍य नीति के जरिए जानते हैं कि हमेशा धनवान बने रहने के लिए धन का सही इस्‍तेमाल कैसे करना चाहिए. 

धन का सही इस्‍तेमाल 

आचार्य चाणक्य ने नीति शास्त्र में धन के उपयोग के वो तरीके बताए हैं, जिससे धन हमेशा बढ़ता ही जाता है. 

यह भी पढ़ें : साल का दूसरा सूर्य ग्रहण खोलेगा 4 राशि वालों की किस्‍मत के ताले, अचानक होगा बड़ा फायदा

दान - आचार्य चाणक्‍य कहते हैं कि धन का दान करना धन का सबसे उत्‍तम उपयोग होता है. व्‍यक्ति को हमेशा जरूरतमंद लोगों की मदद करने के लिए अपने धन का उपयोग करना चाहिए. गरीबों को भोजन, शिक्षा, दवाएं, कपड़े आदि के लिए धन खर्च करना चाहिए. साथ ही जहां भी धार्मिक कार्य हों, वहां धन का दान करें. अन्‍न छत्र में दान करें. पुण्‍य कार्यों और गरीबों की मदद करने में कंजूसी कभी ना करें. ऐसा करने से धन हमेशा बढ़ता ही जाता है. 

यह भी पढ़ें: Rashi Swami : मेष से मीन वाले लोगों के राशि स्‍वामी, जो तरक्‍की पर डालते हैं सीधा प्रभाव

सामाजिक कार्य - व्‍यक्ति समाज का हिस्‍सा होता है और समाज के प्रति उसकी जिम्‍मेदारी होती है. लिहाजा समाज से जुड़े अच्‍छे कार्यों में भी पैसा खर्च करने में कंजूसी ना करें. 

धार्मिक कार्य - आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को धर्म से जुड़े कार्यों में दान करने में कभी कंजूसी नहीं दिखानी चाहिए. यह काम उसके मौजूदा जीवन को तो संवारते ही हैं, उसे अगले जन्‍म में भी लाभ देते हैं. लिहाजा मंदिर, धार्मिक स्थल या तीर्थस्थल में दान दें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}