trendingNow11544841
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Basant Panchami 2023: बसंत पंचमी पर खाएं ये चीजें, बरसेगी मां सरस्‍वती की कृपा, मिलेगी तरक्‍की

basant panchami recipe: मां सरस्वती को पीला रंग अति प्रिय है, ऐसे में बसंत पंचमी के दिन पीला रंग पहनना और पीले रंग की भोजन आर्पित करने से और खाना से मां सरस्वती की कृपा आप पर बनी रहती है और जीवन में भरपूर तरक़्की होती है. 

बसंत पचमी भोग
Stop
Zee News Desk|Updated: Jan 26, 2023, 09:53 AM IST

Basant Panchami Bhog: हिंदू धर्म में सभी पर्व बड़ी ही हर्षोल्लास के साथ मनाए जाते है. आप सब जानते हैं कि हर साल माघ महीने के शुक्ल पक्ष की पंचमी के दिन यानी आज 26 जनवरी को बसंत पंचमी का त्योहार मनाया जा रहा है.  इस दिन हर जगह मां सरस्वती की पूजा की जाती है. मां सरस्वती को पीला रंग अति प्रिय है, ऐसे में बसंत पंचमी के दिन पीला रंग पहनना और पीले रंग की भोजन आर्पित करने से और खाना से मां सरस्वती की कृपा आप पर बनी रहती है और जीवन में भरपूर तरक़्की होती है. आइए जानते हैं इस दिन आप कौन से चीज़ें खा सकते हैं. 

मीठे पीले चावल

बसंत पंचमी के दिन माता सरस्वती को मीठे पीले चावल का भोग अर्पित करें और ख़ुद भी खायें और लोगों को प्रसाद स्वरूप दें. ऐसा करने से आपको मां सरस्वती का आशीर्वाद प्राप्त होता है. 

कढ़ी या चने की दाल का भोग

बसंत पंचमी पर आप पूरा भोजन अर्पित कर रहे हैं तो आप बेसन की कढ़ी या फिर चने की दाल का भोग लगा सकते हैं. इसके साथ आप मक्के की रोटी भी बना सकते हैं, मां को भोग लगाने के बाद उसे प्रसाद स्वरुप ग्रहण करें. 

बूंदी

हिंदू धर्म में बूंदी का प्रसाद शुभ माना गया है. साथ ही मान्यता है कि मां सरस्वती को बूंदी अतिप्रिय है. इसलिए बसंत पंचमी के मां सरस्वती को पीली बूंदी का भोग लगा सकते हैं.  यदि आप चाहे तो बूंदी के लड्डू भी अर्पित कर सकते हैं. 

बेसन के लड्डू 

बसंत पंचमी के दिन आप बेसन के लड्डू का भोग लगा सकते हैं. इसके साथ ही आप लड्डू का दान करें. ऐसा करने से आपको सौभाग्य की प्राप्ति होगी.

मालपुआ 

आज यानी बसंत पंचमी के दिन आप मां सरस्वती को मालपुआ का भी भोग लगा सकते हैं.  मां इस भोग से काफी प्रसन्न होती हैं और हमेशा सुख-समृद्धि और सद्बुद्धि का आशीर्वाद बना रहता है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें

Read More
{}{}