trendingNow11263737
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Astro Tips: इन 5 चीजों का जमीन पर गिरना होता है अशुभ, विपत्ति में घिर जाता परिवार; जान लें मुक्ति के उपाय

Astrology Tips: ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक कई सारी ऐसी चीजें हैं, जिनका हाथ से नीचे गिर जाना अशुभ माना जाता है. अगर कभी ऐसा हो जाए तो आपको तुरंत मुक्ति के उपाय करने चाहिए. 

प्रतीकात्मक तस्वीर
Stop
Zee News Desk|Updated: Jul 19, 2022, 04:10 AM IST

Astrology Tips: रोजमर्रा के कामों में कभी न कभी हमसे कुछ चीजें छूटकर जमीन पर गिर जाती हैं. वैसे तो इसमें कोई विशेष बात नहीं है लेकिन ज्योतिष शास्त्र की मानें तो कुछ ऐसी खास चीजें हैं, जिनका हाथ से गिरना अशुभ माना गया है. कहा जाता है कि उन चीजों के हाथ से छूटने का मतलब किसी अनिष्ट के आगमन का संकेत होता है. आइए जानते हैं कि ऐसी कौन सी चीजें हैं और उनसे हमें क्या संकेत मिलता है. 

प्रसाद का हाथ से छूट जाना 

कई बार हमारे हाथ से प्रसाद गिर जाता है. ज्योतिष के मुताबिक यह इस बात का संकेत होता है कि हमारे कोई चाहत या इच्छा पूरी होते-होते अधूरी ही रह जाएगी. इसका दूसरा अर्थ ये भी होता है कि भगवान हमसे नाराज हैं, जिसका असर हमारे जीवन पर पड़ेगा और घर में क्लेश बढ़ेगा. इससे बचने के लिए नीचे गिरे प्रसाद को उठाकर तुरंत माथे से लगाना चाहिए. साथ ही उसे या तो बहते जल में प्रवाहित कर दें या किसी साफ गमले में डाल दें, जिससे उसका अपमान न हो. 

भगवान की मूर्ति का जमीन पर गिरना 

हाथों से भगवान की मूर्ति का छूटकर नीचे गिरना अशुभ माना जाता है. इसका अर्थ होता है कि परिवार पर कोई संकट आने वाला है. इससे परिवार में तनाव भी बढ़ सकता है और दरिद्रता का घर में बसेरा हो सकता है. इस तरह की विपत्ति से बचने के लिए टूटी हुई मूर्ति को बहते पानी में प्रवाहित कर दें या जमीन खोदकर सम्मान के साथ दबा दें. इससे आप मूर्ति टूटने के दोष से बच जाते हैं. 

​सिंदूर की डिब्बी हाथ से छूट जाना 

सिंदूर किसी भी महिला के पति की लंबी उम्र का प्रतीक माना जाता है. कई बार मेक अप करते हुए सिंदूर की डिब्बी हाथ से छूटकर नीचे गिर जाती है. ज्योतिष के मुताबिक इस स्थिति का मतलब पति के जीवन पर किसी संकट का आना होता है. अगर आपके साथ कभी ऐसा हो जाए तो भूलकर भी नीचे गिरे सिंदूर को झाडू़ से साफ नहीं करना चाहिए. इसके बजाय उसे साफ कपड़े से इकट्ठा कर बहते जल में प्रवाहित कर देना चाहिए. साथ ही दुर्गा मां से पति की लंबी उम्र की कामना करनी चाहिए.

पानी से भरे बर्तन का का गिरना

कई बार हमसे पानी का भरा बर्तन हाथ से छूटकर गिर जाता है. इस बात को शुभ नहीं माना जाता. हिंदू धर्म शास्त्रों के मुताबिक इसका मतलब यह होता है कि देवी-देवता और पितर आपसे नाराज हैं और अपनी ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए यह संकेत दे रहे हैं. अगर आप इन संकेतों पर ध्यान नहीं देते तो आपकी परेशानी बढ़ सकती है. ऐसे में पितरों के हवन करवाकर उनके लिए अलग प्रसाद निकालें और उनसे हाथ जोड़कर परिवार की सलामती के लिए प्रार्थना करें.

हाथ से पूजा का दीपक गिर जाना

भगवान की पूजा करने के बाद दीपक जलाना सनातन धर्म की अनिवार्य परंपरा है. कई बार पूजा के बाद जलाया हुआ दीपक हमारे हाथ से छूट जाता है. इस तरह दीपक का हाथ से नीचे गिरना किसी अनहोनी का संकेत होता है. इसका अर्थ यह माना जाता है कि आपके साथ या परिवार के साथ कुछ अनिष्ट होने वाला है. ज्योतिष में इसका उपाय बताते हुए कहा गया है कि ऐसा होने पर आपको दोगुने दीप जलाकर ईश्वर से अपनी गलतियों की क्षमा मांगनी चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Read More
{}{}