trendingNow11313471
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Astro Tips For Tree: मेहंदी समेत इन पेड़ों को घर में लगाने से मन रहता है परेशान, भंग हो जाती है घर की शांति!

Plant Tips: घर को सजाने-संवारने के लिए अक्सर लोग घरों को पेड़-पौधों से सजाते हैं. ताकि घर सुंदर लग सके. साथ ही, सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहे. इन्हें घर में लगाना शुभ नहीं माना जाता. वास्तु शास्त्र में ऐसे कुछ पौधों को लगाने से मना किया गया है.

फाइल फोटो
Stop
Zee News Desk|Updated: Aug 22, 2022, 12:41 PM IST

Vastu Tips For Plants: वास्तु शास्त्र में पेड़-पौधों का विशेष महत्व बताया गया है. घर में पौधों को लगाने से मन को तो शांति मिलती ही है. साथ ही, सकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव भी पड़ता है. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार हर पौधा घर में नहीं लगाया जा सकता. कुछ पौधे घर के बाहर लगाना शुभ माना गया है, तो कुछ पौधों को घर के अंदर लगाना शुभ माना गया है. वहीं, कुछ पौधे ऐसे भी हैं, जिन्हें तो घर के आंगन में लगाना अच्छा होता है और न ही घर के अंदर.

ज्योतिष शास्त्र में कुछ ऐसे पौधे के बारे में बताया गया है, जिन्हें घर में लगाने से व्यक्ति का का भाग्य-दुर्भाग्य में बदल जाता है. इन्हें घर में लगाना शुभ नहीं माना गया है. बोनसाई का पौधा, मेहंदी का पौधा समेत कई ऐसे पौधे हैं, जो घर में नकारात्मकता लाते हैं. आइए जानें इन पौधों के बारे में जिन्हें घर में लगाना नहीं चाहिए. 

बोनसाई का पौधा

ज्योतिष शास्त्र में बोनसाई का पौधा घर में लगाने से मना किया गया है. हालांकि, ये देखने में बेहद खूबसूरत लगता है. कई लोग घर को सुंदर बनाने के कारण इसे घर में लगा लेते हैं लेकिन इसे लगाना अशुभ माना गया है. ज्योतिष के अनुसार ये पौधा व्यक्ति की तरक्की में रुकावटें पैदा करता है. इसलिए अगर आपने भी इस पौधे को लगाया है, तो तुरंत इसे निकाल कर बाहर कर दें.  

मेहंदी का पौधा

हाथों में लगी मेहंदी भले ही शुभता का प्रतीक मानी जाती है. लेकिन इसका पौधा घर में लगाना बिल्कुल शुभ नहीं होता. ये नकारात्मकता उत्पन्न करता है. मान्यता है कि मेहंदी का पौधे पर बुरी आत्मओं का साया जल्दी पड़ता है. ऐसे में मेहंदी के पौधे को भूलकर भी घर में नहीं लगाना चाहिए. 

इमली का पौधा

इमली का पौधा भी घर पर लगाना अच्छा नहीं माना गया है. ज्योतिष शास्त्र का कहना है कि इमली के पौधा घर में नकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. वहीं, ऐसा भी कहा जाता है कि इमली के पौधे को कभी भी किसी को तोहफे में नहीं देना चाहिए. ऐसा करने से व्यक्ति के संबंधों में खटास आ जाती है और वाद-विवाद उत्पन्न हो जाता है. 

अपनी फ्री कुंडली पाने के लिए यहां क्लिक करें
 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}