trendingNow11596903
Hindi News >>धर्म
Advertisement

Astrology: धातुओं को पहनने से पहले जान लें ये बात, वरना घर में छा जाएगी कंगाली


Metal according to the zodiac: मान्यता है कि राशियों के अनुसार धातुओं के धारण करने से आपको उसके शुभ फल प्राप्त होते हैं और आपके जीवन में सदैव सकारात्मक ऊर्जा का वास बना रहता है.  किसी भी राशि के धातु को धारण करने से अशुभ फल मिलता है. 

राशि के अनुसार कौन सी धातु पहनें
Stop
Zee News Desk|Updated: Mar 05, 2023, 12:55 PM IST

Metal Astrology: ज्योतिषयों के अनुसार नवग्रहों के अनुसार अलग-अलग राशियों के लिए अलग- अलग तरह की धातुओं को धारण करने की प्रमुखता बताई गई है. मान्यता है कि राशियों के अनुसार धातुओं के धारण करने से आपको उसके शुभ फल प्राप्त होते हैं और आपके जीवन में सदैव सकारात्मक ऊर्जा का वास बना रहता है. किसी भी राशि के धातु को धारण करने से अशुभ फल मिलता है. आज हम जानेंगे कौन सी राशि के जातक के लिए कौन सी धातु को धारण करना चाहिए.  

राशि के अनुसार शुभ धातु 

मेष राशि- मेष राशि के जातकों के लिए सोना या तांबा धातु धारण करना शुभ होता है. अगर इस राशि के जातक मंगलवार के दिन धातु धारण करें, तो उन्हें दोगुना फल प्राप्त होता है. ध्यान रहें कि धातु धारण करने से पहले पंचतत्व से शुद्ध करना न भूलें. 

वृष राशि- वृष राशि के जातकों के लिए चांदी की धातु धारण करना शुभ होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शुक्रवार के दिन चांदी की अंगूठी या लॉकेट पहनना शुभ होता है. इसके आपको बिजनेस के साथ नौकरी में भी पदोन्नति प्राप्त होगी. 

मिथुन राशि- मिथुन राशि के जातकों के लिए कांस्य धारण करना चाहिए. कांस्य का संबंध शुक्र ग्रह से माना गया है. इस धातु को धारण करने से आपकी कुंडली में शुक्र की स्थिति मजबूत होगी, साथ ही आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे. 

कर्क राशि- कर्क  राशि के जातकों के लिए चांदी की धातु धारण करना शुभ होता है. सोमवार के दिन चांदी की धातु धारण करने से विशेष फल मिलता है. आप चांदी के अलावा पीतल और सोने की धातुओं को भी पहना जा सकता है. 

सिंह राशि- सिंह राशि के जातकों के लिए पीतल या फिर सोने की धातु पहननी चाहिए, इससे बृहस्पति देव की कृपा मिलती है. 

कन्या राशि- कन्या राशिके जातकों के लिए चांदी या सोना दोनों ही अच्छी धातु हैं. ज्योतिषियों के अनुसार दोनों धातुओं के मिश्रण से अंगूठी पहनने से दोहरा लाभ मिलता है. 

तुला राशि- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार तुला राशि के जातकों के लिए शुक्रवार के दिन चांदी की अंगूठी मध्यमा अंगुली में धारण करने से यश और कीर्ति की प्राप्ति होती है. इसके साथ ही आप सोना भी धारण कर सकते हैं.

वृश्चिक राशि - वृश्चिक राशि वालों  हमेशा तांबे या चांदी के धातु पहनने चाहिए, इसे धारण करने से इन राशि के जातकों को खास फायदा होता है. 

धनु राशि- धनु राशि के जातकों के लिए सोने या पीतल के धातु में पीला कपड़ा या धागा लपेटकर पहनना शुभ होता है. गुरुवार के दिन तर्जनी में सोने या पीतल की धातु धारण करने से विशेष फल मिलता है. 

मकर राशि- मकर राशि के जातकों के लिए लोहा सबसे अच्छा माना जाता है, क्योंकि इस राशि के स्वामी शनि देव है और यह धातु शनि ग्रह से संबंधित है. शनिवार के दिन लोहा धारण करने से विशेष लाभ मिलता है.

कुंभ राशि - कुंभ राशि के जातकों के लिए अष्टधातु से बनी धातु की अंगूठी सबसे शुभ होती है. इसे शनिवार के दिन बाएं हाथ की मध्यमा अंगुली में धारण करें. यह बहुत ही शुभ फल देता है.

मीन राशि- मीन राशि के लोगों के लिए सोना सबसे अच्छा होता है. गुरुवार के दिन तर्जनी में सोने की अंगूठी धारण करने से शुभ फल मिलते हैं.

अपनी निःशुल्क कुंडली पाने के लिए यहाँ तुरंत क्लिक करें

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}