trendingNow11867759
Hindi News >>Explainer
Advertisement

पक्षियों को दाना डालने से होते हैं इतने लाभ, जानेंगे तो आज से ही डालने लगेंगे

Benefits of feeding birds in hinduism: पक्षियों को दाना खिलाना बहुत पुण्‍य का काम तो हो है, इसके अलावा ज्‍योतिष शास्‍त्र समेत हिंदू धर्म और इस्‍लाम धर्म में भी इसे बहुत लाभदायी बताया गया है. 

पक्षियों को दाना डालने से होते हैं इतने लाभ, जानेंगे तो आज से ही डालने लगेंगे
Stop
Shraddha Jain|Updated: Sep 12, 2023, 02:01 PM IST

Benefits of feeding birds astrology in Hindi: पक्षियों को दाना डालने के कई फायदे हैं. विभिन्‍न धर्म, शास्‍त्रों से लेकर ज्‍योतिष तक में पक्षियों को दाना डालने को बहुत महत्‍वपूर्ण और लाभदायी काम बताया गया है. यहां तक कि हिंदू धर्म के अलावा मुस्लिम और क्रिश्चियन धर्म में पक्षियों को दाना डालने के लिए कहा गया है. बेजुबान पक्षियों को दाना-पानी देना पर्यावरण के लिहाज से भी अहम है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पक्षियों को दाना डालने से कुंडली के कई ग्रह दोष दूर होते हैं. पक्षियों को भोजन, पानी देने से राहु, सूर्य, बुध जैसे कई ग्रह मजबूत होते हैं और शुभ फल देते हैं. साथ ही पक्षियों को दाना डालने से तरक्‍की में आ रही बाधाएं भी दूर होती हैं. आइए आज जानते हैं कि पक्षियों को दाना डालने से क्‍या-क्‍या लाभ होते हैं. 

पक्षियों को दाना डालने के फायदे 

- पक्षियों को दाना डालने से व्‍यक्ति को मानसिक बल मिलता है. वह सही निर्णय ले पाता है, आसानी से अवसाद में नहीं घिरता है. राहु का दुष्प्रभाव कम होता है और शुभ परिणाम मिलने लगते हैं.

- पक्षियों को दाना डालने से सूर्य और बुध ग्रह भी मजबूत होते हैं. जिन लोगों की कुंडली में सूर्य और बुध कमजोर हों वे पक्षियों को रोज दाना डालें. इससे तरक्‍की में आ रही बाधाएं दूर होंगी. आपका आत्‍मविश्‍वास बढ़ेगा, धन वृद्धि होगी. 

- यदि किसी बीमारी से ग्रसित हैं तो पक्षियों को दाना जरूर डालें. ऐसा करने से व्‍यक्ति के पाप और दोष नष्‍ट होते हैं. उसे बीमारी से राहत मिलती है. परेशानियां दूर होती हैं. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, विद्यार्थियों को भी पक्षियों को दाना डालना चाहिए. इससे शिक्षा में उन्नति मिलने के योग बनते हैं, एकाग्रता में बढ़ोतरी होती है. 

- पक्षियों को दाना डालने से संतान की रक्षा होती है. घर में सुख- समृद्धि आती है. जिस घर से रोज पक्षियों को दाना पानी दिया जाता है, उसमें कभी धन-धान्‍य की कमी नहीं होती है. घर में कलह नहीं होती है. 

- पक्षियों को दाना डालना संकटों से बचाव करता है. 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार पक्षियों को दाना डालने से शुक्र भी मजबूत होता है. इससे नौकरी-व्यापार में लाभ के मार्ग खुलते हैं. धन-दौलत बढ़ती है. 

- कर्ज के बोझ से परेशान लोगों को रोज पक्षियों को दाना डालना चाहिए, इससे जल्‍द ही कर्ज से राहत मिलती है. 

- पक्षियों को दाना डालने से घर में मां लक्ष्मी का वास रहता है. हमेशा घर में बरकत रहती है. 

- घर की छत पर पक्षियों को दाना डालने से घर का वास्तु दोष दूर होता है. वहीं मंदिर में पक्षियों को दाना डालने से अक्षत फल मिलता है. ऐसे लोगों पर हमेशा भगवान की कृपा रहती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}