trendingNow12378481
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Mirror Vastu: बिस्‍तर के सामने ही नहीं इन दिशाओं में भी आइना लगाना अशुभ, खत्‍म नहीं होता परेशानियों का दौर

Best Direction for Mirror in Home: वास्‍तु शास्‍त्र में घर की कुछ चीजों को लेकर सही दिशा और जगह बताई गईं हैं. इनमें से एक है आइना या शीशा. यदि गलत जगह पर आइना रखें तो जीवन में समस्‍याएं कभी खत्‍म नहीं होती हैं. 

Mirror Vastu: बिस्‍तर के सामने ही नहीं इन दिशाओं में भी आइना लगाना अशुभ, खत्‍म नहीं होता परेशानियों का दौर
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 11, 2024, 09:14 AM IST

Mirror in House Vastu : वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार सकारात्‍मक और नकारात्‍मक ऊर्जा को बड़ा महत्‍व दिया गया है. साथ ही बताया गया है कि हर दिशा की अलग ही ऊर्जा होती है. यदि घर का वास्‍तु सही हो तो घर में हमेशा सकारात्‍मक ऊर्जा रहती है. वहीं वास्‍तु दोष हो तो घर में रोज कलह होती है. आर्थिक तंगी, करियर में रुकावटें, बीमारियां पीछा नहीं छोड़ती हैं. कुल मिलाकर घर में कोई ना कोई समस्‍या बनी ही रहती है. लिहाजा घर में सही दिशा में आइना लगाना जरूरी है. साथ ही उन जगहों पर गलती से भी शीशा ना लगाएं, जहां लगाने की मनाही वास्‍तु में की गई हो. 

यह भी पढ़ें : इस हफ्ते सूर्य सा चमकेगा मेष-मिथुन राशि वालों का करियर, ग्रहों के राजा करेंगे चमत्‍कार, पढ़ें साप्‍ताहिक राशिफल

वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार आइना लगाने की दिशा 
 
- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दक्षिण दिशा, पश्चिम दिशा और आग्नेय, वायव्य एवं नैऋत्य कोण की दीवार पर शीशा गलती से भी ना लगाएं. ऐसा करना बहुत नुकसान दे सकता है. लिहाजा ऐसी गलती ना करें. चाहे घर हो या दफ्तर हो कहीं भी इन दिशाओं में गलती ना करें. यदि इन जगहों से किसी कारणवश शीशा न हटा पाएं तो उस पर कपड़ा ढंक दें. जिस समय शीशे का इस्‍तेमाल करना हो तभी कपड़ा हटाएं. 

यह भी पढ़ें: महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

- आम धारणा है कि बेडरूम में शीशा नहीं लगाना चाहिए. दरअसल पूरी रात के बाद जब व्‍यक्ति सोकर उठता है तो उसका चेहरे पर नकारात्‍मक ऊर्जा का प्रभाव ज्‍यादा रहता है इसलिए सुबह उठते ही शीशा देखने की मनाही की जाती है. हमेशा हाथ-मुंह धोने के बाद ही शीशा देखना चाहिए. 

इस दिशा में शीशा लगाना सबसे शुभ 

वास्तु शास्‍त्र के अनुसार घर में शीशा पूर्व और उत्तर दिशा की तरफ ही लगाना चाहिए. घर की इन दिशाओं पर शीशा लगाना शुभ माना जाता है. चूंकि उत्तर दिशा की तो यह धन कुबेर की दिशा मानी जाती है, ऐसे में इस दिशा में आइना लगा हो तो घर में धन का प्रवाह बना रहता है और घर में खुशहाली भी रहती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}