trendingNow12405183
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

घाटे में चल रहे व्‍यापार को भी दौड़ा देगा यह उपाय, तिजोरी में ठूंस-ठूंसकर भरने पड़ेंगे पैसे!

Vastu Tips for Business Growth: हर व्‍यवसायी अपना व्‍यापार बढ़ाने की कोशिश करता है लेकिन कई उसकी कोशिशें नाकाम साबित होती हैं. जानिए व्‍यापार बढ़ाने के कुछ तरीके और प्रभावी उपाय. 

घाटे में चल रहे व्‍यापार को भी दौड़ा देगा यह उपाय, तिजोरी में ठूंस-ठूंसकर भरने पड़ेंगे पैसे!
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 29, 2024, 12:10 PM IST

Lal Kitab Remedies for Business Growth: व्यापार में लाभ और हानि सामान्य रूप से चलने वाली प्रक्रिया हैं, लेकिन जब लगातार नुकसान होने लगे, तो यह गंभीर चिंता का विषय बन जाता है. ऐसी स्थिति में व्यापार का सही से न चलना मानसिक और आर्थिक तनाव को बढ़ा सकता है. कई बार बाजार की अनिश्चितता, गलत फैसलों, या बाहरी कारकों के कारण धंधा कमजोर हो जाता है. इस तरह के चुनौतीपूर्ण समय में, व्यापारिक स्थिरता और उन्नति के लिए कुछ विशेष उपायों का सहारा लिया जा सकता है. ये उपाय न केवल आर्थिक स्थिति को सुधारने में मदद करते हैं, बल्कि व्यापार में सकारात्मक ऊर्जा का संचार भी करते हैं, जिससे उन्नति के नए मार्ग खुलते हैं. आइए ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानते हैं कुछ सरल और प्रभावी उपाय जो आपके काम-धंधे को फिर से पटरी पर ला सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: इस दिशा में मुंह करके खाना खाने से घर में बढ़ता है धन, दौलत के साथ मिलती है बेशुमार शोहरत

ईशान कोण में तुलसी का पौधा लगाएं 

ईशान कोण को वास्तु शास्त्र में विशेष महत्व दिया गया है. यह दिशा उत्तर-पूर्व की ओर स्थित होती है. सबसे पवित्र दिशा माने जाने के साथ सकारात्मक ऊर्जा का स्रोत भी होती है. ईशान कोण में तुलसी का पौधा लगाने से घर और व्यापार दोनों में उन्नति होती है. दुकान या व्यापार के स्थान में छोटा पूजा स्थान भी बनाना चाहिए. इससे व्यापारिक जो भी निर्णय लिये जाते हैं, वह सटीक होते हैं. 

यह भी पढ़ें: पत्‍नी को पति के किस ओर सोना चाहिए? सही दिशा में सोने से बढ़ती है धन-दौलत, सुख

बिक्री बढ़ाने के लिए कनेर का फूल

यदि आपकी दुकान में बिक्री कम हो रही हो, तो कनेर का फूल पीसकर उसका तिलक माथे पर लगाएं और फिर दुकान पर जाएं. इससे ग्राहकों की संख्या में वृद्धि होगी. दुकान या व्यापार में जो कैशियर है, जो धन के लेन देन का काम करता है  उसे अपना मुख उत्तर की तरफ करके बैठना चाहिए. 

यह भी पढ़ें: महिला नागा साधु बनना बेहद मुश्किल, जीते जी करने पड़ते हैं ऐसे भयानक काम!

गोग्रास निकालें 

रोजाना भोजन से पहले गाय के लिए एक हिस्सा निकालकर उसे खिलाना, भारतीय संस्कृति और परंपरा में गहरे धार्मिक और आध्यात्मिक महत्व रखता है. इस प्रक्रिया को गोग्रास निकालना कहा जाता है. गाय को माता का दर्जा दिया गया है और उसे अन्न देने से हमारे जीवन में सुख-समृद्धि, शांति, और मान-सम्मान की वृद्धि होती है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, गाय को अन्न देने से लक्ष्मी माता प्रसन्न होती हैं, जिससे धन-धान्य की कोई कमी नहीं होती. यह कर्म हमारे जीवन से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और हमारे परिवार को खुशहाल बनाता है.

टूटे कांच और बंद घड़ियों से छुटकारा पाएं

घर के दरवाजों या खिड़कियों में टूटे कांच वास्तु के अनुसार अशुभ माने जाते हैं. यह न केवल नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं, बल्कि बीमारियों का भी संकेत होते हैं. टूटे कांच से घर में दरिद्रता और अस्थिरता का माहौल बन सकता है इसलिए, यदि आपके घर में कहीं भी टूटे हुए कांच हैं, तो उन्हें तुरंत बदल दें. इसी तरह, बंद पड़ी घड़ियां भी समय के ठहराव का प्रतीक होती है. यह व्यापार की उन्नति को रोकने का कार्य करती है.

पुराने ताले और चाबियां

पुरानी चाबियाँ और ताले, जो अब काम में नहीं आते, उन्हें घर, दुकान, या व्यापारिक स्थल पर रखना वास्तु शास्त्र के अनुसार अशुभ माना जाता है. अक्सर ऐसा होता है कि ताले बदल दिए जाते हैं, लेकिन चाबियां बची रह जाती हैं या फिर चाबियां खो जाती हैं और ताले अनावश्यक रूप से पड़े रहते हैं. ऐसी स्थिति में उन ताले-चाबियों को तुरंत हटा देना चाहिए. यह छोटी सी बात आपकी जगह को अनावश्यक वस्तुओं से मुक्त रखती है और नकारात्मक ऊर्जा को दूर करती है. ताले और चाबियां सुरक्षा और संरक्षण के प्रतीक होते हैं, इसलिए उनकी स्थिति और उपयोगिता का ध्यान रखना आवश्यक है. ताला-चाबी ठीक और उपयोगी रहने से व्यापार में आने वाली समस्याओं का समाधान भी तेजी से होता है और व्यापारिक स्थल पर सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बना रहता है, जिससे उन्नति के मार्ग खुलते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}