trendingNow12392005
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips: बेहद ही शुभ मानी जाती है घर की ये एक दिशा, बुलंदियों पर होता है किस्मत का सितारा

Vastu Tips For East Direction: वास्तु शास्त्र में सही दिशा और सही जगह पर किसी चीज को रखने से उसकी सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलता है. शास्त्रों में घर की पूर्व दिशा को बेहद शुभ माना गया है. जानें इस दिशा के बारे में.  

 
vastu tips for home
Stop
shilpa jain|Updated: Aug 20, 2024, 02:18 PM IST

East Direction Tips: वास्तु शास्त्र में दिशाओं के बहुत महत्व है. कहते हैं कि घर में रखी हर चीज अगर सही दिशा में हो तो घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. जिससे घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है. वास्तु शास्त्र में हर दिशा का बहुत महत्व है. आज हम पूर्व दिशा के बारे में जानेंगे. वास्तु शास्त्र के अनुसार पूर्व दिशा के स्वामी सूर्य और इंद्र माने गए हैं. 

इस दिशा के देवता सूर्य होने से इसका बहुत महत्व बढ़ जाता है. पूर्व दिशा बुद्धि, साहस, ज्ञान और सफलता का प्रतीक है. वास्तु शास्त्र में पूर्व दिशा में कुछ चीजों को रखना या होना शुभ माना जाता है. कहते हैं इससे घर में पॉजिटिविटी आती है. आइए जानते है कौन सी हैं वे चीजें जिन्हें पूर्व दिशा में रखना या होना चाहिए.

Name Astrology: F अक्षर के नाम वाले लोग होते हैं बेहद आकर्षित, खुशमिजाज और बोलने की कला में माहिर, जानें इनका स्वभाव
 

घर की पूर्व दिशा में रखें ये चीजें

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का मेन गेट हमेशा पूर्व दिशा में होना चाहिए. सूर्य इसी दिशा से उगता है. घर का मेन गेट इस दिशा में होने से घर में रौशनी के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा आती है. जिससे घर में सुख-शांति बनी रहती है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा में बड़ी-बड़ी खिड़कियां भी बनवानी चाहिए. खिड़कियों में हरे रंग के परदे लगाना बेहद शुभ माना जाता है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा में बगीचा होना भी शुभ होता है. बगीचे में सूरजमुखी और गंदे के फूल लगाने से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. 

Janmashtami 2024: जन्माष्टमी पर तुलसी के पत्ते से कर लें ये जादुई उपाय, लक्ष्मी-नारायण प्रसन्न होकर खुशियों से भरेंगे झोली
 

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा की दीवार पर अगर आप कोई ऐसी पेंटिंग लगाते हैं जिसमें सूरज उगता हुआ दिख रहा है तो यह बहुत अच्छा माना जाता है. इससे घर में शांति का माहौल रहता है और एकाग्रता बढ़ती है.

- वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की पूर्व दिशा में बच्चों का स्टडी टेबल होना भी शुभ होता है. इससे बच्चे का पढ़ाई में मन लगता है और ज्ञान में वृद्धि होती है. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}