trendingNow12301962
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Vastu Tips: शादी में देरी, तरक्‍की में रुकावट? घर में रखी ये चीजें हैं जिम्‍मेदार

Causes of late marriage : घर में रखी चीजों से भी आपकी किस्‍मत का कनेक्‍शन होता है. कई बार ये अशुभ चीजें बड़ा वास्‍तु दोष पैदा करती हैं और जातक के विवाह, करियर में रुकावटें डालती हैं. 

Vastu Tips: शादी में देरी, तरक्‍की में रुकावट? घर में रखी ये चीजें हैं जिम्‍मेदार
Stop
Shashishekhar Tripathi|Updated: Jun 21, 2024, 11:57 AM IST

Vastu Dosh Effects : सामान्य तौर पर देखा जाता है कि घरों में बहुत सी ऐसी चीजें रखी रहती हैं, जिनका प्रयोग यदाकदा ही होता है. लेकिन वे सालों से घर में रखी होती हैं. क्या आप जानते हैं ऐसी चीजों का सीधा कनेक्शन आपकी किस्मत या आपके जीवन के संघर्ष से जुड़ा होता है. आइए जानते है वह कौन से सामान हैं जिससे जुड़ा है आपकी किस्मत का कनेक्शन.

घर में रखे बंद ताले

घरों की सुरक्षा में जहां ताले का प्रयोग किया जा रहा है वहीं कुछ पुराने ताले घरों में रखे रहते हैं लेकिन चाभी खो जाती है या फिर ताले जाम हो जाते हैं जो खुलते ही नहीं है. ताला आपकी किस्मत को खोल भी सकता है और हमेशा के लिए किस्मत पर ताला भी डाल सकता है. घर में ऐसे ताले बिल्कुल भी न रखें जिनकी चाभी नहीं मिल रही है या फिर वह खराब होने के कारण खुल ही नहीं रहे हैं. देखा जाता है कि बरसों पुराने ताले घरों में रखे रहते हैं जो खराब हो गए हैं लेकिन पुराने होने के कारण रखे हुए हैं. ये बंद ताले आपके करियर में रुकावट डाल सकता है, आपकी प्रोग्रेस को रोक देते हैं.

विवाह में होती है देरी

बंद तालों का रिश्ता घर के अविवाहित युवक युवतियों से भी होता है. बंद ताला अविवाहित पुत्र पुत्री का विवाह भी रोक सकते हैं. पुराने और बंद ताले किस्मत को बंद करने के साथ, चौखट तक आए अवसर को भी वापस कर देते हैं या फिर अवसर मिलते-मिलते रह जाते हैं. इसलिए भूल कर भी बंद ताले घर में न रखें. आज ही अपने घर में इन्हें तलाशिए और यदि ऐसे ताले हैं जो बंद हैं और उनकी चाभी भी नहीं है तो उन्हें घर से बाहर करने में जरा भी देर न करें. 

तुरंत हटा दें पुराने जूते चप्पल  

दुर्भाग्य लाने वाली अगली वस्तु है फटे पुराने जूते चप्पल. बहुत से पुराने जूते चप्पल हैं जिनका इस्तेमाल आपने महीनों से नहीं किया है. किंतु उन्हें आप बस देखने के लिए रखे हुए हैं या फिर फटे जूते चप्पल हैं, जिन्हें आपने ठीक कराने के लिए तो रख छोड़ा है किंतु न तो ठीक कराया है और न ही इस्तेमाल कर रहे हैं. ऐसे जूते चप्पल आपके जीवन में बाधा पहुंचाने का काम कर सकते हैं. 

जूते चप्पल का सीधा संबंध आपके संघर्ष से होता है. जीवन में संघर्ष को कम करना चाहते हैं, तो अपने जूते चप्पलों को दुरुस्त करें. फटे हुए जूते चप्पल तो घर में बिल्कुल भी न रखें, ऐसे पुराने जूते चप्पल भी न रखें जिन्हें महीनों से इस्तेमाल नहीं किया है. इन्हें रखने से बेवजह का संघर्ष बढ़ता है और हर काम में कदम-कदम पर बाधा आती है. इन सबको शनिवार के दिन हटा दीजिए या किसी जरूरतमंद को दान में दे दीजिए.

Read More
{}{}