trendingNow12062383
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Ram Darbar Photo: घर की इस दिशा में लगा लें राम दरबार की ये तस्वीर, लग जाएगा पैसों का अंबार; दिन-रात होगी धनवर्षा

Ram Mandir Ayodhya: हिंदू घरों में अक्सर लोगों को घर में राम दरबार की फोटो लगाए देखा जाता है. लेकिन वास्तु शास्त्र में इसके लिए खास दिशा का होना महत्वपूर्ण बताया गया है. कहते हैं कि इसे अगर सही दिशा में लगाया जाए, तो व्यक्ति की किस्मत का ताला खुल जाता है. जानें राम दरबार को लेकर कुछ जरूरी वास्तु टिप्स. 

 
ram darbar tips
Stop
shilpa jain|Updated: Jan 16, 2024, 01:36 PM IST

Ram Darbar Photo Direction: वास्तु शास्त्र में सही दिशा और सही जगह पर खास जोर दिया गया है. कहते हैं कि सकारात्मक परिणामों के लिए किसी भी चीज का सही दिशा में होना बेहद जरूरी है. इतना ही नहीं, कहते हैं कि वास्तु के नियमों का पालन करने से ही वास्कु दोष से बचा जा सकता है और मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है. हिंदू घरों में देखा जाता है कि लोग अपने घरों में ईष्ट देवी-देवताओं की तस्वीर लगाते हैं, लेकिन इस दौरान कुछ नियमों का पालन करना भूल जाते हैं, जिसके चलते उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है.  

वास्तु जानकारों का कहना है कि अगर आप भी घर में श्री राम दरबार की तस्वीर लगाना चाहते हैं, तो लगाने से पहले वास्तु के नियमों को जान लें. साथ ही, इसकी सही दिशा का भी ध्यान रखें. मान्यता है कि घर में राम दरबार की तस्वीर को सही दिशा में लगाने से सुख-शांति की प्राप्ति होती है. वहीं, अगर गलत दिशा में तस्वीर को लगाया जाए, तो व्यक्ति को कई तरह के दुखों का सामना करना पड़ता है.  आइए जानते हैं घर की किस दिशा में श्री राम दरबार की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है. 

राम दरबार की तस्वीर इस दिशा में लगाएं

बता दें कि श्री राम दरबार की फोटो में भगवान राम, माता सीता, भाई लक्ष्मण और हनुमान जी विराजमान होते हैं. घर की सही दिशा में राम दरबार की तस्वीर से घर में सुख-शांति आती है. घर में राम दरबार की तस्वीर भगवान राम के राज्य और उनके नियमों को दर्शाती है. ऐसा माना जाता है कि नियमित रूप से राम दरबार की पूजा करने से सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है. 

वास्तु जानकारों का कहना है कि भगवान श्री राम दरबार की तस्वीर घर में लगाने से परिवार के सदस्यों के बीच अनुकूलता बनी रहती है. इतना ही नहीं, व्यक्ति घर के वाद-विवाद से छुटकारा मिलता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार मंदिर की पूर्वी दीवार पर लगाना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि राम दरबार को सही दिशा में लगाने से परिवार में शांति का माहौल बना रहता है. और वास्तु दोष से छुटकारा मिलता है.

ऐसे करें राम दरबार की पूजा  

वास्तु शास्त्र के अनुसार सुबह उठकर स्नान आदि करने के बाद साफ वस्त्र धारण करें. इसके बाद राम दरबार को गंगा जल से साफ करके वस्त्र अर्पित करें. इसके बाद रोली और फूल चढ़ाएं. इसके बाद राम दरबार की विधिपूर्वक पूजा करें और आखिर में आरती करें. राम दरबार को प्रसाद का भोग लगाएं और लोगों में वितरण करें.   

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Read More
{}{}