trendingNow12368596
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Bedroom vastu: घर में निगेटिव एनर्जी की मौजूदगी देती है ऐसे-ऐसे संकेत, समय से उपाय न करना पड़ जाता है भारी

Vastu tips for home: घर में यदि वास्तु दोष तो व्यक्ति की किस्मत खराब हो जाती है. उशकी तरक्की रुक जाती है और तो और घर की खुशियां भी छीन जाती है. ऐसे में जरूरी है कि वास्तु दोष को दूर किया जाए. घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए कुछ चीजों को घर से बाहर कर दें. आइए जानते हैं क्या हैं वे चीजें 

 
vastu tips for bedroom
Stop
shilpa jain|Updated: Aug 05, 2024, 09:25 AM IST

Vastu Dosh: वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में रखी हर चीज की अपनी एक ऊर्जा होती है. जिससे घर में नकारात्मकता और सकारात्मकता दोनों का वास हो सकता है. घर में यदि नकारात्मक उर्जा हो कुछ संकेत मिलने लगते है. कई बार ऐसा होता है कि जब हम सोते हैं तो हमें ऐसा लगता है कमरे में कोई है या कोई हमें छिपकर देख रहा है. ऐसा कभी कबार हो तो आम बात है लेकिन यदि ऐसा आपको रोजाना लगने लगे तो ये घर में निगेटिव एनर्जी होने का संकेत होता है. ऐसे में जरूरत है कि घर से निगेटिव एनर्जी को दूर किया जाए. 

घर में निगेटिव एनर्जी वास्तु दोष का कारण बनती है. ऐसे में वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिन्हें अजमाकर वास्तु दोष दूर किया जा सकता है. इसके अनुसार यदि आपके कमरे में वास्तु दोष है तो इसका कारण आपके कमरे में मौजूद कुछ चीजें हो सकती है जिसे आपको जल्द से जल्द हटा देना चाहिए.

Hariyali Teej: हरियाली तीज पर इन कामों से नाराज हो जाती हैं मां पार्वती, भूलकर भी न करें ये 7 काम
 

कचरा-कबाड़

कई बार ऐसा होता है कि हम कमरे में कचरा या कबाड़ रख लेते हैं. फालतू पड़े खाली डब्बे या कागज वास्तु दोष का कारण बनते हैं. इसलिए जरूरी है इन फालतू सामान को आप आज ही कमरे से बाहर कर दें. कमरे में कटरा या कबाड़ होने से बुरे सपने आते हैं. कचरा या कबाड़ को हमेशा स्टोर रूम में रखें और समय मिलते ही कबाड़ीवाले को दे दें.

पूर्वजों की तस्वीर

अक्सर लोग कमरे में मृत परिजनों की तस्वीर लगाते हैं. कमरे में मृत परिजनों की तस्वीर लगाना भी वास्तु दोष का कारण होता है. मृत परिजनों की तस्वीर आप हॉल या ऐसे कमरे में लगाएं जहां आप सोते न हो. बेडरूम में मृत परिवाजों की तस्वीर लगाने से डर लगा रहता है और व्यक्ति भय से सो नहीं पाता.

Sawan Somwar: दिनों-दिन धन-संपत्ति में होगी बढ़ोतरी, सावन के तीसरे सोमवार को जलाभिषेक के बाद कर लें ऐसा
 

बिखरा कमरा या टूटी चीजें

कमरे में बिखरा सामान या टूटी चीजें जैसे शो पीस भी नहीं रखना चाहिए. बिखरा सामान और टूटी चीजें भी वास्तु दोष का कारण होती है. बिखरी टूटी चीजों से नकारात्मकता का संचार होता है जिससे व्यक्ति की तरक्की तर रुक जाती है. इसलिए समय रहते ही इसे बाहर कर दें.

इस बात का भी रखें खयाल

सोते समय इस बात का भी खयाल रखें कि आपके पैर दक्षिण दिशा में न हो. दक्षिण दिशा यम की दिश होती है इस दिशा में कभी पैर नहीं करने चाहिए. दक्षिण दिशा में सिर रखकर सोना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}