trendingNow12372085
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

तुलसी-मनी प्‍लांट...इस पौधे के आगे सब हैं फेल, एक झटके में सारे वास्‍तु दोष खत्‍म करके लगाता है धन का ढेर

Vastu Tips For Belpatra Plant: वास्‍तु शास्‍त्र में कुछ पौधों को बेहद शुभ माना गया है. इसमें से शिव जी के प्रिय बेलपत्र के पेड़ को इतना ताकतवर माना गया है, जो कई वास्‍तु दोषों को दूर कर सकता है. 

तुलसी-मनी प्‍लांट...इस पौधे के आगे सब हैं फेल, एक झटके में सारे वास्‍तु दोष खत्‍म करके लगाता है धन का ढेर
Stop
Shraddha Jain|Updated: Aug 07, 2024, 09:49 AM IST

Belpatra Plant Benefits in Hindi: वास्‍तु शास्‍त्र में धन-समृद्धि, सकारात्‍मकता और खुशी को आकर्षित करने वाले पौधों के बारे में बताया गया है. ये पौधे घर के माहौल को ताजगी, पॉजिटिविटी से भर देते हैं. साथ ही घर में धन का प्रवाह बढ़ाते हैं, नौकरी-व्‍यापार में तरक्‍की देते हैं. साथ ही ये पौधे घर के वास्‍तु दोष, कुंडली के ग्रह-दोषों को भी दूर करते हैं. आमतौर पर लोगों को ऐसे शुभ पौधों के नाम पर तुलसी और मनी प्‍लांट का नाम ही जानते हैं. जबकि शिव जी का प्रिय बेलपत्र का पौधा वास्‍तु दोष, ग्रह दोष दूर करने के मामले में इन सबसे ज्‍यादा प्रभावशाली माना गया है. 

यह भी पढ़ें: 16 अगस्‍त से राहु करेंगे वृष समेत 4 राशि वालों को मालामाल, खत्‍म होगी जीवन की हर समस्‍या

खत्‍म हो जाएंगे सारे वास्‍तु दोष 

यदि घर में वास्‍तु दोष हों और उनके कारण एक के बाद एक समस्‍याएं आ रही हों तो घर में बेलपत्र का पौधा लगा लें. बेलपत्र को बिल्‍व पत्र भी कहते हैं. जिस घर में बेलपत्र का पेड़ या पौधा हो, उस पर भगवान शिव हमेशा मेहरबान रहते हैं. वे उनके सारे कष्‍ट दूर कर देते हैं. साथ ही सुख-समृद्धि देते हैं. सावन महीने में घर में बेलपत्र लगाना विशेष शुभ होता है, उस पर सावन सोमवार का दिन हो तो सोने पर सुहागा हो जाता है. इस दिन घर में बेलपत्र का पौधा लगाएं और उसकी विधि-विधान से पूजा करें. 

साढ़ेसाती-ढैय्या समेत ग्रह दोष होंगे दूर 

इतना ही नहीं बेलपत्र का पौधा बहुत शक्तिशाली होता है. शनि देव भी शिव जी के भक्‍त हैं. लिहाजा जो लोग शिव जी की आराधना करते हैं या बेलपत्र की पूजा करते हैं, उन्‍हें शनि कष्‍ट नहीं देते हैं. जिन लोगों को शनि की साढ़ेसाती या ढैय्या तंग कर रही हो वे अपने घर में बेलपत्र का पौधा लगा लें, शनि का दुष्‍प्रभाव दूर होगा. 

यह भी पढ़ें: मेष राशि वालों को पड़ेगी शनि की मार, इस तारीख से शुरू हो रही है शनि की साढ़ेसाती

इसके अलावा पितृ दोष, कुंडली के ग्रह दोष के दुष्‍प्रभाव भी दूर होते हैं. घर में लगा बेलपत्र इन अशुभ फलों को दूर करता है. बेहतर है कि बेलपत्र को रोजाना जल चढ़ाएं, पूजा कराएं. ऐसा करने से व्यक्ति को पापों से भी मुक्ति मिल जाती है. हर सोमवार को शिव जी की पूजा करें और उन्‍हें बेलपत्र अर्पित करें. 

बेलपत्र लगाने की सही दिशा 

वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की उत्तर-पूर्व दिशा में बेलपत्र लगाना सबसे शुभ माना जाता है. ऐसा करने से यश, धन-दौलत बढ़ती है. ध्‍यान रहे कि बेलपत्र के आसपास ना तो गंदगी रहने दें और ना ही कोई अशुद्ध चीज रखें. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

Read More
{}{}