trendingNow12327868
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Tuesday Remedies: जीवन में आ रही बाधाओं का नाश करेंगे संकटमोचन, ये सरल उपाय मिटा देंगे हर दुख

Mangalwar Upay: मंगलवार का दिन भगवान श्री राम के परम भक्त हनुमान जी की उपासना का दिन है. आज के दिन किए गए ये उपाय आपकी जीवन में आ रही सभी बाधाओं को दूर करने में मदद करते हैं. 

 
how to pleased hanuman ji
Stop
shilpa jain|Updated: Jul 09, 2024, 10:29 AM IST

Mangalwar Ko Kya karein: हिंदू शास्त्रों में मंगलवार का दिन भगवान राम के परम भक्त हनुमान जी को समर्पित है. हनुमान जी को बल, बुद्धि और विजय के देवता के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन विशेष अनुष्ठान-पूजा आदि करने से हनुमान जी प्रसन्न होते हैं और भक्तों के जीवन में आ रही बाधाओं को दूर करते हैं. मान्यता है कि इस दिन विधि-विधान से हनुमान जी की पूजा करने से कुंडली में मौजूद अशुभ ग्रहों के प्रभाव को कम किया जा सकता है. साथ ही, मंगल देव की कृपा भी प्राप्त होती है. जानें मंगलवार को किन सरल उपायों को किया जा सकता है. 

मंगलवार को करें ये 4 सरल उपाय 

- वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगलवार का दिन मेष और वृश्चिक राशि के जातकों के लिए विशेष महत्व रखता है क्योंकि इनका स्वामी ग्रह मंगल है. ऐसे में मंगलवार का दिन इन लोगों के लिए बेहद खास होता है. अगर इस राशि के जातक मंगल ग्रह से संबंधित परेशानियों का सामना कर रहे हैं. जैसे क्रोध, आक्रामकता, दुर्घटना, अग्नि, ऋण, भूमि-विवाद आदि जैसी समस्यों से निजात पाने के लिए मंगलवार के दिन मूंगा रत्न धारण करें. ऐसा करना शुभ माना गया है.  

- बता दें कि मंगलवार का दिन संकटमोचन को समर्पित है. जिन लोगों की कुंडली में मंगल कमजोर है और वे मंगल दोष से जूझ रहे हैं, उनके लिए मंगलवार का दिन विशेष महत्व रखता है. मंगलवार के दिन हनुमान जी की पूजा के साथ लाल वस्तुओं का दान शुभ माना गया है. इस दिन मसूर की दाल, गुड़, शहद आदि चीजों का दान करने से मंगल के दोषों के प्रभाव को कम किया जा सकता है. ये उपाय मंगलवार के दिन करना शुभ होता है.  

Sawan Dream: सावन में सपनों में दिख जाए इनमें से कोई एक चीज तो समझ लें होने वाला है वारे के न्यारे, शिव जी होंगे मेहरबान
 

- मंगलवार का दिन हनुमान जी की बेहद प्रिय है. इस दिन की गई पूर्जा-अर्चना हनुमान जी को प्रसन्न करती है और वे भक्तों पर अपनी कृपा बरसाते हैं. इस दिन बजरंगबली का आशीर्वाद पाने के लिए मंदिर में हनुमान चालीसा का दान करें. ये न सिर्फ पुण्य का काम है, बल्कि हनुमान जी को प्रसन्न करने का सरल उपाय भी. लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि ये दान शुद्ध मन और भक्ति भाव के साथ किया जाता है. 

- अगर आप अपने करियर में सफलता पाना चाहते हैं या फिर कारोबार को नई ऊंचाइयों पर ले जाना चाहते हैं, तो मंगलवार का दिन आपके लिए विशेष महत्व रखता है. मान्यता है कि हनुमान जी की कृपा से न सिर्फ जीवन में आ रही बाधाएं दूर होती हैं, बल्कि व्यक्ति के सफलता के द्वार भी खुलते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)
 

 

Read More
{}{}