trendingNow12257187
Hindi News >>ऐस्ट्रो
Advertisement

Sunset Tips: सूर्यास्त के बाद कर रहे हैं ये काम तो अपने ही पैरों पर मार रहे हैं कुल्हाड़ी, नाराज होकर घर छोड़ देंगी मां लक्ष्मी

Astro Tips For Sunset: ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे नियमों के बारे में बताया गया है, जिनका पालन करने पर मां लक्ष्मी को प्रसन्न रखा जा सकता है. इनका सीधा प्रभाव हमारे जीवन पर देखा जाता है. ऐसे ही सूर्यास्त के बाद ज्योतिष शास्त्र में कुछ चीजों को न करने की मनाही है. जानें सूर्यास्त के बाद किन कार्यों को करना मुश्किल भरा हो सकता है.

 
sunset astro tips
Stop
shilpa jain|Updated: May 21, 2024, 12:49 PM IST

Sunset Niyam: सनातन धर्म में पूजा-पाठ का विशेष महत्व बताया गया है. इस दौरान चीजों को लेकर खास नियमों का जिक्र किया गया है. सनातन धर्म में बहुत सी बातों के बारे में बताया गया है, जिनका पालन बहुत जरूर होता है. इन चीजों का असर हमारी जिंदगी पर साफ देखा जा सकता है. ऐसे में हम जानेंगे कि सूर्यास्त के बाद हमें क्या नहीं करना चाहिए. इन बातों के अनदेखा करना व्यक्ति को कंगाल बना सकता है. दरअसल, सूर्यास्त के बाद किए गए कुछ कार्य व्यक्ति को पाई-पाई का मोहताज बना देते हैं. जानें सूर्यास्त के बाद किन चीजों को भूलकर भी नहीं करना चाहिए. 

Malavya Rajyog 2024: जून तक दोनों हाथों से जमकर पैसा बटोरेंगे ये 4 राशि के लोग, बस बदलने वाला है भाग्य

सूर्यास्त के दौरान क्या न करें

- ज्योतिष शास्त्र में बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद भूलकर भी नाखून और बाल न काटें. ऐसा करना आपको कर्ज में डूबो सकता है. 

- ज्योतिष शास्त्र में ऐसा भी बताया गया है कि सूर्यास्त के बाद कपड़े धोना भी आपको कंगाल बना सकता है. वास्तु शास्त्र के अनुसार ऐसा करने से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है. साथ ही, व्यक्ति को बीमारियां घेर लेती हैं.

- ज्योतिष शास्त्र में ऐसा भी कहा गया है कि सूर्यास्त के दौरान सोना नहीं चाहिए. ऐसा करना अशुभ माना गया है. ऐसा कहा जाता है कि जो लोग ऐसा करते हैं, उन लोगों के घर में कभी भी मां लक्ष्मी वास नहीं करती. साथ ही, न ही सुख-शांति टिकती है.  ऐसे लोगों के घरों में आर्थिक तंगी बनी रहती है. 

Puja Niyam: घर में करते हैं आरती तो जान लें ये जरूरी नियम, कितनी धूप या अगरबत्ती का करें इस्तेमाल
 

- मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद खाने-पीने से परहेज करना चाहिए. ऐसा करने से घर में दरिद्रता आती है.  

- शास्त्रों में कहा गया है कि सूर्यास्त के बाद पैसों का लेन-देन भूलकर भी नहीं करना चाहिए. ऐसी मान्यता है कि इस समय दिन गए पैसे व्यक्ति को कभी भी वापस नहीं मिलते. 

- मान्यता है कि सूर्यास्त के बाद घर में भूलकर भी झाड़ू नहीं लगानी चाहिए. अगर कोई ऐसा करता है, तो उससे मां लक्ष्मी रुष्ट होकर चली जाती हैं. 

- शास्त्रों के मुताबिक सूर्यास्त के बाद तुलसी में भूलकर भी जल अर्पित न करें और न ही तुलसी के पौधे को हाथ लगाना चाहिए.   

- सूर्यास्त के दौरान कुछ चीदों का दान जैसे दूध, हल्दी और खट्टी चीजों का दान बिल्कुल नहीं करना चाहिए. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Read More
{}{}